--Advertisement--

टैक्स में बदलाव न कर किया लोगों को निराश

पीएम नरेंद्र मोदी का 2022 तक किसानों की आय को दोगुणा करने के विजन को आगे बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:05 AM IST
पीएम नरेंद्र मोदी का 2022 तक किसानों की आय को दोगुणा करने के विजन को आगे बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गुरुवार को पेश किए आम बजट में फसलों के एमएसपी का डेढ़ गुणा देने की घोषणा की। इस घोषणा से जहां किसान खुश हैं, वहां उनमें एमएसपी को लेकर संशय भी है। किसानों का मानना है कि प्रत्येक प्रदेश का एमएसपी अलग-अलग है। प्रत्येक प्रदेश के किसान को इस घोषणा का फायदा मिले, इसके लिए सरकार को प्रदेश स्तर पर होमवर्क करना होगा। वित्त मंत्री ने टैक्स की स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि लोगों को उम्मीद थी कि सरकार टैक्स की स्लैब में बदलाव करेगी। वित्त मंत्री ने केवल सीनियर सिटीजन को ही राहत दी है। डाकघर व बैंकों में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स में छूट दी है। पहले राशि दस हजार रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया गया।

स्टेशन पर बढ़ेगी सुविधा, बंद होंगी मानवरहित फाटक :वित्त मंत्री ने रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा व सुरक्षा देने का वायदा किया है। स्टेशन और ट्रेनों में वाई-पाई और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं देश भर में 4267 मानव रहित फाटक खत्म करने की भी घोषणा की है। हालांकि यह घोषणा वर्ष 2017 में आम बजट पेश करते हुए भी की थी। यदि यह घोषणा पूरी होती है तो रोहतक-पानीपत और सोनीपत-जींद रेलवे ट्रैक पर बनी करीब 23 फाटक खत्म हो जाएंगे।

अस्पताल होंगे अपग्रेड, बढ़ेंगी सुविधाएं

डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए मेडिकल कॉलेज खोलने और अस्पतालों को अपग्रेड किए जाने का प्रावधान रखा गया है। वित्तमंत्री ने टीबी के मरीजों के लिए 600 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की है। इस बारे में टीबी विशेषज्ञों का कहना है कि यह तभी संभव हैं, जब लोगों को जागरूक किया जाएगा। बीते कुछ सालों में लोगों में टीबी के प्रति जागरूकता बढ़ी है। जिसके चलते टीबी के मरीजों का आंकड़ा कम हुआ हैं। टीबी को खत्म करने के लिए अस्पतालों में भी सुविधाएं बढ़ानी होगी। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में। आम बजट में टीबी के लिए अलग से बजट रखा है। इससे मरीजों को लाभ मिलेगा। शिक्षा में सुधार करने के लिए केवल ब्लैकबोर्ड के स्थान पर डिजिटल बोर्ड लगाने की घोषणा की गई है।


गोहाना . मोबाइल पर लोकसभा में बजट पेश करते समय वित्तमंत्री द्वारा किए गए भाषण को सुनती छात्राएं।

बजट पर शहर वासियों की प्रतिक्रिया




X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..