• Hindi News
  • Haryana News
  • Gohana
  • बीपीएस विवि : 7 नए विभागों को मंजूरी, 48 शैक्षणिक पद स्वीकृत
--Advertisement--

बीपीएस विवि : 7 नए विभागों को मंजूरी, 48 शैक्षणिक पद स्वीकृत

बीपीएस महिला विवि को सात नए विभाग शुरू करने की सरकार से मंजूरी मिल गई हैं। सरकार ने इन विभागों के लिए करीब 48...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:25 AM IST
बीपीएस महिला विवि को सात नए विभाग शुरू करने की सरकार से मंजूरी मिल गई हैं। सरकार ने इन विभागों के लिए करीब 48 शैक्षणिक पद भी स्वीकृत किए हैं। विवि द्वारा ये विभाग नए शैक्षणिक सत्र से शुरू करेगा। जिससे क्षेत्र की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए अन्य क्षेत्रों में न जाना पड़े।

विवि प्रशासन ने सरकार से इतिहास और पुरातत्व विभाग, गणित विभाग, भूगोल विभाग, रसायन शास्त्र विभाग, खाद्य और पोषण विभाग, शरीरिक शिक्षा विभाग और भौतिकी विभाग शुरू करने की मंजूरी मांगी थी। ग्रामीण क्षेत्र में विवि होने के कारण इन विभागों के शुरू करने की मांग कई बार क्षेत्र निवासी और छात्राओं द्वारा उठाई जा चुकी है। जिससे क्षेत्र की छात्राओं को इन विषय की पढ़ाई करने के लिए क्षेत्र से बाहर न जाना पड़े। कुलपति प्रो.एसपी बंसल ने विवि का अतिरिक्त कार्यभार संभालने के बाद छात्राओं को इस मांग को पूरा कराने का आश्वासन दिया था। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद विवि प्रशासन इन विभागों को नए सत्र से शुरू करने की कवायद में जुट गया है। विवि के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने बताया कि नए विभाग शुरू होने के बाद क्षेत्र की छात्राओं को काफी फायदा होगा। अब छात्राओं को क्षेत्र से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

विज्ञान संकाय के विषय में पीजी कब होगी शुरू

छात्राओं की मांग को पूरा करते हुए सरकार ने सात विभाग शुरू करने की मंजूरी दे दी है, लेकिन छात्राओं की लंबे समय से विज्ञान संकाय के विभिन्न विषयों के विभाग शुरू करने की मांग पूरी नहीं हुई हैं। छात्राओं को इन विभागों के शुरू होने का इंतजार है। गौरतलब है कि महिला विवि को अस्तित्व में आए करीब करीब 12 वर्ष हो चुके हैं, लेकिन विज्ञान संकाय के विभिन्न विषयों में पीजी शुरू नहीं की गई हैं। जबकि लंबे समय से छात्राओं द्वारा इन विभागों के शुरू करने की मांग हैं। इन विषय में पीजी करने के लिए छात्राओं को दूसरे शहरों की तरफ रूख करना पड़ता है।

प्रत्येक विभाग में होंगे एक प्रोफेसर व दो सहायक प्रोफेसर : सरकार ने प्रत्येक विभाग के लिए शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पद स्वीकृत किए हैं। इन विभाग में करीब 48 पद स्वीकृत किए गए हैं। जिसके अंतर्गत प्रत्येक विभाग में एक प्रोफेसर, दो सहायक प्रोफेसर और नॉन टीचिंग स्टॉफ नियुक्त किया जाएगा। नियमानुसार तीन वर्षों के बाद वर्क लोड बढ़ने पर विभाग में नियमानुसार पद बढ़ा दिए जाएंगे।


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..