--Advertisement--

फोर्टिस अस्पताल की फार्मेसी और ब्लड बैंक में मिलीं खामियां, लाइसेंस सस्पेंड

चर्चा में आए गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल की फार्मेसी और ब्लड बैंक की जांच में कई खामियां पाई गईं।

Dainik Bhaskar

Dec 30, 2017, 08:18 AM IST
Fortis Hospital s Blood Bank License Suspend

गुड़गांव। डेंगू के इलाज के दौरान बच्ची आद्या की मौत के बाद 16 लाख रुपए का बिल देकर चर्चा में आए गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल की फार्मेसी और ब्लड बैंक की जांच में कई खामियां पाई गईं। जिला ड्रग कंट्रोलर संदीप गहलान ने बताया कि 7 दिसंबर को अस्पताल की फार्मेसी ब्लड बैंक की जांच की गई। अस्पताल द्वारा मिले जवाब से असंतुष्ट होने पर उच्चाधिकारियों से शुक्रवार को मिले आदेशों के तहत फोर्टिस अस्पताल के ब्लड बैंक फार्मेसी का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया। जानकारी संबंधित अस्पताल को दे दी गई हैं। गुड़गांव जोन के सीनियर ड्रग कंट्रोलर सुनील चौधरी ने भी इस बात की पुष्टि की।


दूसरेनाम से चलाई जा रही अस्पताल में फार्मेसी
विभागद्वारा फार्मेसी की दो बार जांच की गई। 23 नवंबर की जांच में कमियां मिलने पर अस्पताल को ड्रग एवं कॉस्मेटिक रूल के तहत 15 दिन का नोटिस दिया गया। 7 दिसंबर को दोबारा जांच में वहीं कमियां मिलीं, जिसके तहत जवाब मांगा गया। जवाब से विभाग संतुष्ट नहीं हुआ। इस पर फार्मेसी के लाइसेंस को सस्पेंड किया गया। 22 कमियों में एक कमी ये थी कि फार्मेसी को एफएमआरआई के नाम से चलाया जा रहा था, जबकि लाइसेंस फोर्टिस अस्पताल लिमिटेड का था। इसके अलावा ऑनलाइन प्रिसक्रिप्शन में डॉक्टर का नाम नहीं था, जबकि डॉक्टर का नाम होना जरूरी है।


ब्लडबैंक में आरडीपी की कीमत ज्यादा ली जा रही
जिलाड्रग कंट्रोलर ने बताया कि 7 दिसंबर को टीम ने ब्लड बैंक की जांच की। इसमें 32 खामियां सामने आईं। इनमें सबसे मुख्य कमी थी डेंगू के रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) की कीमत अधिक लेना। विभाग द्वारा इसकी कीमत 400 रुपए तय की गई है, जबकि फोर्टिस द्वारा 2000 रुपए लेता है। गौरतलब है कि फोर्टिस में 7 साल की अाद्या की डेंगू से मौत के बाद परिजनों से 16 लाख रुपए वसूलने के मामले में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्‌डा ने मामले की गंभीरता को जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद हरियाणा सरकार ने मामले की जांच शुरू कर दी थी।

Fortis Hospital s Blood Bank License Suspend
X
Fortis Hospital s Blood Bank License Suspend
Fortis Hospital s Blood Bank License Suspend
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..