Hindi News »Haryana »Gurgaon» Hot Mix Plant Begins From Evening

दमघोंटू हवा: शाम से ही शुरू हो जाते हैं हॉट मिक्स प्लांट, रातभर छोड़ते हैं जहरीला धुआं

दिल्ली व एनसीआर में बढ़ रहे पॉल्यूशन के बाद भी शहर में पॉल्यूशन फैलाने वाले हॉट मिक्स प्लांट व भवन निर्माण बदस्तूर जारी ह

Bhaskar news | Last Modified - Dec 04, 2017, 07:24 AM IST

दमघोंटू हवा: शाम से ही शुरू हो जाते हैं हॉट मिक्स प्लांट, रातभर छोड़ते हैं जहरीला धुआं

गुड़गांव.दिल्ली व एनसीआर में बढ़ रहे पॉल्यूशन के बाद भी शहर में पॉल्यूशन फैलाने वाले हॉट मिक्स प्लांट व भवन निर्माण बदस्तूर जारी हैं। हालांकि, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी हॉट मिक्स प्लांटों को 4 दिसंबर तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं, लेकिन इन आदेश को ठेंगा दिखाते हुए मिक्स प्लांट लगातार प्रदूषण फैला रहे हैं। वहीं पीएम 2.5 व पीएम 10 का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 321 तक दर्ज किया गया। वहीं रविवार सुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया और मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली व एनसीआर में आने वाले तीन दिन में बूंदाबांदी होने के आसार हैं।


गुड़गांव में तीन दर्जन मिक्सर प्लांट व आधा दर्जन हॉट मिक्स प्लांट रजिस्टर्ड हैं। लेकिन गत नवंबर में दिल्ली में हुई पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों की बैठक हुई और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की ओर से दिल्ली एनसीआर में बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए सभी हॉट मिक्स प्लांट व निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी। लेकिन गुड़गांव के हॉट मिक्स प्लांट शाम चार बजे से ही चल जाते हैं और रातभर धुएं का गुबार छोड़ते रहते हैं। दमदमा रोड पर दो से तीन हॉट मिक्स प्लांट व मेडिकल वेस्ट आदि को निस्तारित करने के लिए प्लांट स्थापित किया गया। कॉलेज व स्कूल नजदीक होने के बावजूद भी ये मिक्स प्लांट लगातार चलते रहते हैं।

पत्ता व कूड़ा जलाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं लोग

बढ़ता स्मॉग व पॉल्यूशन को लेकर कुछ लोग तो गंभीर हैं और मॉस्क लगा रहे हैं, लेकिन कई स्थानों पर लोग पेड़ों के पत्ता जलाने व कूड़ा जलाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। पॉश सेक्टर-32 में सड़क के किनारे व मेदांता अस्पताल के सामने पेड़ों के पत्ते में आग लगा दी गई। जिससे सेक्टर के लोगों को काफी परेशानी हुई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×