--Advertisement--

40 एकड़ में बनेगा सालों से लटका ट्रांसपोर्ट नगर, हुडा ने दी मंजूरी

रनबीर सिंह की पहल पर ट्रांसपोर्ट नगर के लिए तैयार किए गए रिवाइज्ड ले आउट प्लान को हुडा से मंजूरी दे दी है।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 07:59 AM IST

गुड़गांव. प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री राव रनबीर सिंह की पहल पर ट्रांसपोर्ट नगर के लिए तैयार किए गए रिवाइज्ड ले आउट प्लान को हुडा से मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शहर में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है। ट्रांसपोर्ट नगर अब रिवाइज्ड लेआउट प्लान के अनुसार गुड़गांव के सेक्टर-33 में 40 एकड़ भूमि पर बनेगा। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग हरियाणा द्वारा गुड़गांव के मास्टर प्लान में लगभग 65 से 70 एकड़ भूमि पर सेक्टर 33 में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने का प्रपोजल था। इसके लिए जगह चिह्नित भी की गई, लेकिन काफी समय तक जगह खाली रहने पर इसमें लोगों ने अतिक्रमण कर मकान बना लिया। परिणामस्वरूप जमीन के कुछ हिस्से पर लिटिगेशन हो गई और विभिन्न न्यायालयों में केस चले। इसके कारण ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने का मामला अधर में लटक गया और यह जगह विवादों में आ गई।


ट्रांसपोर्टर्स ने मामला रखा था मंत्री के सामने
प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन होने के बाद जब भी शहर में ट्रैफिक की समस्या का जिक्र होता तो उसमें ट्रांसपोर्ट नगर का भी उल्लेख होता रहा। बादशाहपुर विधायक तथा हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री राव रनबीर सिंह के समक्ष भी यह मामला ग्रामवासियों तथा ट्रांसपोर्टर्स ने रखा। मंत्री ने नया प्रपोजल तैयार करने पर जोर दिया। उन्होंने मामले की पैरवी की, कई बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा की और मामला सुलझाने का विकल्प सुझाया। मुख्यमंत्री से भी आदेश कराए। इसके बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने एक रिवाइज्ड लेआउट प्लान तैयार किया, जिसमें अतिक्रमण से मुक्त 40 एकड़ भूमि में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने का प्रस्ताव दोबारा किया गया। इसके बाद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक डॉ. जे गणेशन ने इसे स्वीकृति प्रदान की है, जिससे गुड़गांव शहर में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है।

इधर, हुडा ने सेक्टर-12 में सड़क पर कब्जा करने वाले 20 मकान मालिकों को दिया नोटिस, नहीं हटाया तो होगी कार्रवाई

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) ने सेक्टर 12ए में अतिक्रमण को लेकर करीब 20 भू-मालिकों को नोटिस जारी किए हैं। प्राधिकरण के अधिकारियों ने सभी भू-मालिकों को 24 घंटे में अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी है। इसके बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर कार्रवाई की जाएगी। सेक्टर 12ए में मकान नंबर 918 के निवासी राधेश्याम ने सेक्टर में अवैध निर्माण कर सड़क पर कब्जा करने की शिकायत सीएम विंडो पर दर्ज कराई थी। इस आधार पर हुडा ने सर्वे किया, तो सामने आया कि करीब 20 जमीन मालिकों ने विभाग की अनुमति के बिना अवैध निर्माण कर 7 से 8 फीट तक सड़क पर कब्जा किया है। इस पर हुडा ने सभी भू-मालिकों को नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए थे, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया। इसके बाद हुडा ने सभी को नोटिस जारी किया है। हुडा संपदा अधिकारी-1 संजीव सिंगला ने बताया कि सर्वे के आधार पर विभाग की अनुमति के बिना बिल्डिंग प्लान का उल्लंघन कर सड़क पर कब्जा करने वाले 20 लोगों को नोटिस दिया है। समय रहते अतिक्रमण नहीं हटाया तो अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।