• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • ऑर्डर देते ही 3 मिनट में 12 तरह की चाय बनाती है आर्या
--Advertisement--

ऑर्डर देते ही 3 मिनट में 12 तरह की चाय बनाती है आर्या

शायद ही कोई ऐसा घर हो, जिसकी सुबह की शुरुआत चाय से न होती है। सुबह की चाय के लिए घरों में महाभारत भी होते देखी गई है और...

Danik Bhaskar | Mar 10, 2018, 02:00 AM IST
शायद ही कोई ऐसा घर हो, जिसकी सुबह की शुरुआत चाय से न होती है। सुबह की चाय के लिए घरों में महाभारत भी होते देखी गई है और इसी चाय ने राजनीति के प्याले में तूफान भी मचाया है। हां, इन दिनों इसके साथ पकौड़े भी जुड़ चुके हैं। घर से निकलकर रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉप से लेकर ऑफिस के आसपास के अड्डों तक अपना अड्डा जमा चुकी है यह चाय। कितना अच्छा होता कि सुबह-सुबह उठकर किचन में गए बिना ही चाय तैयार हो जाती। ऐसा संभव है। आपको सुबह की चाय के लिए बीवी के किचन में जाने का इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि वह चाय बनाएगी आर्या। चौंकिए मत, आर्या कोई इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट है। इसे बनाया है गुड़गांव के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर इंजीनियर आकाश टकयार एवं राजेश टकयार ने। ये दोनों पिता-पुत्र हैं और गुड़गांव में रहते हैं। इन दिनों उन्होंने इसे पहली बार डिस्प्ले किया है प्रगति मैदान में चल रही आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) एक्सपो में। आकाश बताते है, हमारी फैमिली में सभी लोग चाय के दीवाने हैं।

दिन में तीस से भी ज्यादा बार चाय बनती है। एक दिन हम पूरे परिवार के साथ बाहर घूमने गए। वहां मशीन की चाय पीकर बोर हो गए और कोई स्वाद भी नहीं आया। तब मैंने अपने पापा से बात की, कि क्यों न ऐसा रोबोट बनाया जाए जो झटपट घर जैसी चाय बना कर दे। मेरे इस आइडिया पर पिता ने तुरंत हामी भर दी और लग गए काम पर।

खासकर कॉर्पोरेट को सुविधा

आकाश बताते हैं कि इसे खासकर कॉर्पोरेट सेक्टर के लिए तैयार किया गया है। वहां मशीन की चाय पीकर एंप्लाइ ऊब जाते हैं। इसे जल्द ही मार्केट में लाया जाएगा। ट्रायल के लिए गुड़गांव के साइबर हब स्थित कंपनी में भेजा गया है। अभी इसका प्राइज भी नहीं रखा गया है फिलहाल कंपनी इसे लीज पर ले सकती है। इसमें समय पर दूध, पानी और मसाले की सर्विस आकाश की ओर से होगी।

दो साल में हुई तैयार

आकाश ने बताया कि इसे तैयार करने में दो साल का समय लगा। इससे पहले इसके छह मॉडल बनाए जा चुके थे। लेकिन फाइनली सातवीं बार में बनाया गया मॉडल सबको पसंद आया। यह पानी और दूध को गरम भी कर सकती है। इसे चलाने के लिए बस बिजली और इंटरनेट की जरूरत रहती है।

गुड़गांव के राजेश टकयार और आकाश टकयार ने बनाया, प्रगति मैदान में चल रही इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक्सपो में किया डिस्पले

क्या करेगी आर्या

यदि आप बिना समय गवाएं और खास मेहनत के चंद मिनट्स में हाथ की बनी चाय का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आर्या आपकी पूरी मदद करेगी। यह केवल तीन मिनट में बारह से भी ज्यादा प्रकार की चाय सर्व करती है। यह केवल स्वादिष्ट चाय नहीं बनाती बल्कि आप घर में अकेले हैं तो आपसे बातें भी करेगी। इसके लिए बस आर्या से गुजारिश करनी होगी कि कुछ गीत सुना दो। इसके अलावा आपके सवालों का जवाब भी देगी।

ऐसे कीजिए इस्तेमाल

सबसे पहले आपको आर्या से दोस्ती करनी होगी। यानी अपने फोन पर वाई-फाई से कनेक्ट कर गुगल पर हाय आर्या पर जाना होगा। इसके बाद आर्या आपका स्वागत करेगी और फिर आपके पास कई विकल्प सामने आएंगे। जहां आप अपने मन मुताबिक दूध, चाय-पत्ती, चीनी और मसाला की मात्रा चुन लीजिए। इसके बाद आपके फोन में रेसिपी नंबर आएगा जो कि ओटीपी नंबर जैसा रहता है। इसे आर्या के पास जाकर कहना होगा कि माय रेसिपी नंबर इज...। इसके ठीक तीन मिनट बाद आपकी चाय बनकर तैयार हो जाएगी। एक बार ऑपरेट करने के बाद यह आपको पहचान जाएगी फिर बस रेसिपी नंबर बताने से ही चाय तैयार कर देगी।