Hindi News »Haryana »Gurgaon» एचवीएसयू जल्द ही शुरू कराएगा स्पोर्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स

एचवीएसयू जल्द ही शुरू कराएगा स्पोर्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स

हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एचवीएसयू) जल्द ही स्पोर्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा। इससे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 02:00 AM IST

हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एचवीएसयू) जल्द ही स्पोर्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा। इससे खेल के क्षेत्र और स्पोर्ट्स सेक्टर को बढ़ावा देगा। विश्वविद्यालय खेल उद्योग के साथ एक दोहरी शिक्षा कौशल मॉडल तैयार करेगा। जहां प्रशिक्षु कक्षाओं के दौरान एक मिश्रण और रोजगार प्रशिक्षण के माध्यम से सीखेंगे।

एचवीएसयू के वाइस चांसलर राज नेहरू ने गुड़गांव में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से खेल उद्योग और खेल प्रबंधन संगठनों की बैठक में घोषणा की। इसमें खेल क्षेत्र के लगभग 35 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। खेल क्षेत्र के प्रशिक्षण, प्रबंधन और विपणन से सम्बन्धित थे। इस मौके पर पद्म श्री और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित डॉ. सुनील डबास विशिष्ट अतिथि थी। राज नेहरू ने कहा कि हरियाणा खेल के क्षेत्र में अपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियों के लिए जाना जाता है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि खेल विशेष रूप से निर्णय लेने, जोखिम लेने की क्षमता और टीम भावना से काम करने के लिए एक व्यक्ति को समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रोजगार के अवसरों के मामले में खेल क्षेत्र को भी समान रूप से आकर्षक बनाकर शिक्षा और खेल के बीच अंतर को कम करने की आवश्यकता है। पिछले साल एचवीएसयू द्वारा किए गए युवा आकांक्षा सर्वेक्षण के संदर्भ में उन्होंने कहा कि खेल राज्य के युवाओं की पहली पसंद हैं। विश्वविद्यालय प्रति वर्ष कम से कम 100 छात्रों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से एक खेल प्रबंधन कार्यक्रम शुरू कर रहा है। सुनील डबास ने कहा कि हरियाणा में खेल के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं, जो कि राज्य के युवाओं को कौशल के माध्यम से चलाया जा सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×