• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • 10वीं हिन्दी की परीक्षा में धरे गए 26 नकलची,13 सुपरवाइजर हुए रिलीव
--Advertisement--

10वीं हिन्दी की परीक्षा में धरे गए 26 नकलची,13 सुपरवाइजर हुए रिलीव

शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित 10 वीं की परीक्षा में शनिवार को हिन्दी का पेपर हुआ। इस दौरान अलग-अलग दस्तों ने 26 छात्रों...

Danik Bhaskar | Mar 11, 2018, 02:00 AM IST
शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित 10 वीं की परीक्षा में शनिवार को हिन्दी का पेपर हुआ। इस दौरान अलग-अलग दस्तों ने 26 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा। दूसरी ओर छात्रों ने हिन्दी के पेपर को अच्छा बताया। गुड़गांव जिले में 13 सुपरवाइजर को रिलीव कर दिया गया।

डीईओ प्रेम लता ने बताया कि उन्होंने कई स्कूलों का निरीक्षण किया लेकिन कहीं भी नकल की शिकायत नहीं मिली। हर जगह परीक्षा शांति पूर्वक चल रही थी। दूसरी ओर अन्य फ्लाइंग टीमों ने नकल के मामले बनाए है। दूसरी ओर विभाग परीक्षाओं को नकल मुक्त कराने का अभियान में लगा हुआ है। बोर्ड के उड़नदस्ते परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं और कहीं पर भी अनियमितता पाने पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। जिले में 71 परीक्षा केंद्र बनाए हुए हैं। जिला प्रशासन भी नकल मुक्त परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। दूसरी ओर गुड़गांव ब्लॉक में नौ छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। गुड़गांव ब्लाक में चार सुपरवाइजर व एक केन्द्र अधीक्षक को रिलीव किया गया है। पूरे जिले नकल के मामलों को देखते हुए 13 सुपरवाइजरों व केन्द्र अधीक्षकों को रिलीव किया गया है।

सख्ती के बावजूद नहीं रुक पा रही नकल

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की शुरू हुई परीक्षा के पहले दिन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे बोर्ड के चेयरमैन डाॅक्टर जगबीर सिंह के आने से लगा था कि अब नकल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लग जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व चंद्रावती सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास नकल कराने वालों की भीड़ के कारण तो रास्ता जाम नजर आता है। वहीं अधिकारियों व केंद्र इंचार्ज के मुताबिक नकल रहित परीक्षाएं हो रही हैं।

गुड़गांव. जैकबपुरा स्थित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हरियाणा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा देते छात्र।

मेवात में नकल करते पकड़े गए 61 छात्र

पेपर साढ़े 12 बजे शुरू होते ही प्राइवेट स्कूलों में बने परीक्षा केंद्रों पर बाहरी लोगों ने नकल कराने का प्रयास शुरू कर दिया। बोर्ड के आदेश पर पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए मात्र नूंह मुख्यालय पर चल रहे कुल 6 सेंटरों से पेपर पूरा होने तक 49 लोगों को पकड़ लिया। इसके अलावा जिले में 61 छात्रों के खिलाफ नकल करने की कार्यवाही अमल में लाई गई है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से जिले में चल रही बोर्ड की परीक्षा का प्रभार संभाल रहे रामकिशन ने बताया कि जिला प्रशासन व पुलिस के सहयोग से 10 वी कक्षा का हिंदी का पेपर कुछ लोगों के पकड़ने के बाद शांति से पूरा हो गया। रामकिशन ने बताया की सबसे तावडू में 31 नकल के मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में कुल 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। पिनगवां में 12, फिरोजपुर-झिरका में 6, नूंह में 5 तथा पुन्हाना में भी नकल के मामले दर्ज किए गए हैं।