• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • 10 वीं में अंग्रेजी की परीक्षा में आठ नकलची धरे गए, तावडू में पुलिस टीम पर पथराव, केस दर्ज
--Advertisement--

10 वीं में अंग्रेजी की परीक्षा में आठ नकलची धरे गए, तावडू में पुलिस टीम पर पथराव, केस दर्ज

हरियाणा बोर्ड की 10 वीं में गुरुवार को अंग्रेजी का पेपर हुआ। इसमें विभिन्न फ्लाइंग टीमों ने जिले में आठ छात्रों को...

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 02:00 AM IST
हरियाणा बोर्ड की 10 वीं में गुरुवार को अंग्रेजी का पेपर हुआ। इसमें विभिन्न फ्लाइंग टीमों ने जिले में आठ छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा। इसमें सोहना सेंटर पर डीईओ प्रेमलता ने एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ लिया। जिले में 10 वीं की परीक्षा करीब 72 सेंटरों पर आयोजित हुई। सभी सेंटरों पर पहले से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी छात्रों की जांच के बाद ही कमरे में बैठाया गया। बच्चों के जूते भी कमरे के बाहर उतरवा दिए गए थे। इसके बाद भी कई स्कूलों में नकल की शिकायतें मिली है। डीईओ प्रेमलता ने सोहना एरिया के स्कूलों की जांच की। इसमें सोहना बाल में एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ लिया और यूएमसी कर दिया। उन्होंने सभी केन्द्र अधीक्षकों को हिदायत दी है कि परीक्षा के दौरान किसी स्तर पर नकल की शिकायत नहीं आनी चाहिए। बाहरी तत्वों से निपटने के लिए पुलिस की मदद ले। दूसरी ओर दरबारीपुर स्कूलों में नकल कराते हुए हुए लोग मिले। बाहर से लड़के पर्ची बनाकर स्कूल के अंदर फेंक रहे थे। जैसे की पुलिस आती लड़के भाग जाते लेकिन फिर वापस आ जाते थे। इसी प्रकार अन्य स्कूलों में भी शिकायतें अा रही है। हालांकि शहरी स्कूलों में पुलिस ने बाइक राइडर लगा रखा था। जिससे की स्कूल के पीछे कोई फटकने न पाए। बुधवार काे बीईओ की कार पर शरारती तत्वों ने पत्थरबाजी कर दी। जिसके बाद पुलिस ने हर सेंटर पर चार से छह पुलिस बल तैनात कर दिया है।

डीईओ के निर्देश: बाहरी तत्वों से निपटने के लिए पुलिस की मदद लें

गुड़गांव. खांडसा रोड स्थित डीएवी स्कूल में हरियाणा बोर्ड की परीक्षा देते छात्र।

पथराव करने पर नौ पर केस दर्ज

तावडू। गांव हसनपुर में 12वीं की परीक्षा को नकल रहित कराने के लिए तैनात पुलिस पर शरारती युवकों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस पथराव में पुलिस के 2 जवान घायल हो गए और गाड़ियों के शीशे तोड़़ डाले। पुलिस ने तीन नामजद सहित 9 अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी। एसएचओ सतबीर सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग के आदेशानुसार बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित कराने के लिए पुलिस तैनात की हुई थी। परीक्षा के दौरान नकल कराने वाले शरारती तत्वों पर टीम ने अंकुश लगाया तो शरारती तत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस पथराव में दो जवानों को चोटें आई और शरारती तत्वों ने सरकारी गाड़ियों के शीशे तोड दिए। पुलिस ने गांव बिस्सर निवासी रज्जू, रूपेन्द्र व काला समेत 9 अन्य युवकों पर केस दर्ज किया।

नकल फेंकने में 8 गिरफ्तार

फिरोजपुर झिरका खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाल नगीना में 10 वीं की परीक्षा में 325 लड़कों व और 154 लड़कियां ने परीक्षा दी। नगीना में परीक्षा बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। नगीना थाना पुलिस ने कम से कम 8 लड़कों को नकल फेंकने के जुर्म में हिरासत में वहीं फिरोजपुर झिरका के थाना प्रबंधक रतनलाल ने बताया कि आठ लड़कों पर नकल फेंकने के जुर्म में हिरासत में लिया गया है। वहीं पिनगवां में जिला शिक्षा अधिकारी ने पांच बच्चों पर यूएमसी बनाई। यहां चार परीक्षा केंद्र हैं। जिनमें 1119 बच्चे परीक्षा दे रहे हें।

धारा 144 की जमकर उड़ाई जा रही हैं धज्जियां

पिनगवां, तावड़ू, फिरोजपुर झिरका| हरियाणा बोर्ड 10 वीं कक्षा की परीक्षाओं के पहले दिन सख्ती के बावजूद प्रशासन नकल रोकने में असमर्थ रहा। धारा 144 लगे होने व सुरक्षा के बावजूद लोग सेंटरों के बाहर घूमते हुए दिखाई दिए। गुरुवार को राजकीय कन्या विद्यालय में 10 वीं कक्षा के 640 स्टूडेंट्स ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। इस स्कूल के बाहर नकल करवाने वालों की भीड़ देखी गई। पुन्हाना थाना प्रभारी अशोक कुमार का कहना है कि यह स्कूल कस्बे के बीच में है। परीक्षा देने वालो के साथ उनके परिजन आते है। इसलिए यहां भीड़ हो जाती है। उपमंडल अधिकारी जितेन्द्र गर्ग ने बताया कि पुलिस से कहा गया है कि कोई भी बाहर का व्यक्ति सेंटर में न घुसे। अगर कोई व्यक्ति इसमें घुसता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। बाहर खड़े लोगों से निपटा जाएगा।

गुड़गांव. खांडसा रोड स्थित डीएवी स्कूल में हरियाणा बोर्ड की परीक्षा देते छात्र।