• Hindi News
  • Haryana
  • Gurgaon
  • एक अप्रैल से खेड़कीदौला टोल पर पांच Rs. बढ़ जाएगा टोल टैक्स, सवा लाख वाहन चालक होंगे प्रभावित
--Advertisement--

एक अप्रैल से खेड़कीदौला टोल पर पांच Rs. बढ़ जाएगा टोल टैक्स, सवा लाख वाहन चालक होंगे प्रभावित

अगले वित्तीय वर्ष से गुड़गांव दिल्ली एक्सप्रेस वे पर स्थित खेड़कीदौला टोल पार करने वाले वाहन चालकों को ज्यादा जेब...

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 02:05 AM IST
एक अप्रैल से खेड़कीदौला टोल पर पांच Rs. बढ़ जाएगा टोल टैक्स, सवा लाख वाहन चालक होंगे प्रभावित
अगले वित्तीय वर्ष से गुड़गांव दिल्ली एक्सप्रेस वे पर स्थित खेड़कीदौला टोल पार करने वाले वाहन चालकों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। एक अप्रैल से सभी प्रकार के वाहनों पर 5 रुपए का टोल टैक्स बढ़ जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से ये रेट 31 मार्च रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे। इस टाेल से करीब सवा लाख वाहन रोज गुजरते हैं।

टोल का मेंटीनेंस करने वाली कंपनी मिलेनियम सिटी एक्सप्रेस-वे प्राइवेट लिमिटेड (एमसीईपीएल) के सीईओ रघु रमन ने बताया कि एनएचएआई ने टोल दर बढ़ाने की स्वीकृत दे दी है। उन्होंने बताया कि इस बार सभी वाहनों पर पांच रुपए का इजाफा किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए पांच रुपए के सिक्कों का इंतजाम किया जाएगा। जिससे की टोल टैक्स देने के दौरान वाहन चालकों को अधिक देर तक रुकना ना पड़े। खेड़कीदौला टोल पर हाईवे अथॉर्टी ने करीब पांच से नौ फीसदी की बढ़ोतरी की है। दूसरा गुड़गांव दिल्ली सीमा के नजदीक एयरपोर्ट टोल रेट में भी बढ़ोतरी होगी। एयरपोर्ट टोल कार का 20 रुपए, लाइट व्हीकल को 30 रुपए, मिनी बस, बस और मल्टी एक्सल वाहनों का टोल रेट 55 रुपए हो जाएगा।

गुड़गांव से दिल्ली जाना अब हो जाएगा महंगा, लोग कर रहे थे टोल फ्री करने की मांग

टोल टैक्स रेट बढ़ाना गलत

आईएमटी मानेसर इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के महासचिव मनोज त्यागी ने कहा कि टोल हटाने की बात की जा रही थी। ऐसे में टोल रेट बढ़ाने का क्या औचित्य है। उन्होंने कहा कि इससे हजारों लोगों को परेशानी होगी और खर्च बढ़ जाएगा। दूसरी ओर इससे इंडस्ट्री पर भी प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में एनएचएआई को टोल रेट नहीं बढ़ाना चाहिए। डीएक्सपी एसोसिएशन के अध्यक्ष यशेष यादव ने बताया कि टोल के कारण मानेसर एरिया का विकास प्रभावित हो रहा है। दूसरा लोगों को शहर आने जाने में टोल टैक्स देना पड़ रहा है। टोल हटाने को लेकर आंदोलन कर चुके हैं।

गुड़गांव. खेड़की दौला स्थित टोल प्लाजा पर पर्ची काटता टोलकर्मी।

गुड़गांव. खेड़की दौला स्थित टोल प्लाजा।

टोल हटाने के बीच टोल रेट बढ़ाया

मानेसर और शहर के लोग टोल को हटाने को लेकर लगातार मांग कर रहे हैं। इसे लेकर सरकार ने उसे सहरावन गांव के पास टोल को शिफ्ट कराने की योजना पर काम कर रही है। इसी बीच में टोल बढ़ाकर लोगों को झटका दे दिया है। लोगों को कहना है कि टोल रेट को नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। पचगांव निवासी सुनील कुमार ने कहा कि मानेसर एरिया के लोग चार साल से टोल हटाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार को टोल बढ़ाने के बजाय हटाने पर ध्यान देना चाहिए।

खेड़कीदौला टोल पर

नया और पुराना रेट

वाहन पुराना रेट नया रेट

कार Rs.60 Rs.65

लाइट कामर्शियल Rs.90 Rs.95

मिनी बस Rs.90 Rs.95

बस 2 एक्सल Rs.185 Rs.190

ट्रक 2 एक्सल Rs.185 Rs.190

म.एक्सल व्हीकल Rs.185 Rs.190




2017 में कार चालकों को मिली थी राहत

पिछले साल एनएचएआई ने निजी कार चालकों को राहत देते हुए टैक्स में बढ़ोत्तरी नहीं की थी और कार का टोल टैक्स नहीं बढ़ाया था। हालांकि अन्य वाहनों के टोल टैक्स में पांच रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी। ऐसे में लोगों की जेब ढीली होगी।

X
एक अप्रैल से खेड़कीदौला टोल पर पांच Rs. बढ़ जाएगा टोल टैक्स, सवा लाख वाहन चालक होंगे प्रभावित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..