• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • रेवाड़ी को एमपी लैड योजना में दी 48.82% राशि, नूंह की उपेक्षा
--Advertisement--

रेवाड़ी को एमपी लैड योजना में दी 48.82% राशि, नूंह की उपेक्षा

सांसद क्षेत्रीय निधिकोष योजना (एमपीलैड) के तहत मौजूदा संसदीय अवधि के दौरान गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के तहत विकास...

Danik Bhaskar | Mar 17, 2018, 04:15 AM IST
सांसद क्षेत्रीय निधिकोष योजना (एमपीलैड) के तहत मौजूदा संसदीय अवधि के दौरान गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के तहत विकास कार्य कराने में स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का अपने पैतृक जिले रेवाड़ी के प्रति अपेक्षाकृत अधिक झुकाव जाहिर हो रहा है। योजना के तहत सांसद ने गुड़गांव जिले में जहां 91 विकास कार्यों के लिए 5.47 करोड़ रुपए स्वीकृत किए, वहीं रेवाड़ी में 151 विकास कार्यों के लिए लगभग 8.08 करोड़ रुपए मंजूर किए, जो कुल का 48.82 फीसदी है। योजना के तहत गुड़गांव में अब तक जहां 5.43 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं, वहीं रेवाड़ी में 8.02 करोड़ रुपए राशि खर्च हो चुकी है। एमपी लैड योजना में भी नूंह जिला उपेक्षित है। सांसद ने नूंह जिला अंतर्गत 50 कार्यों के लिए महज 2.61 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं, जोकि महज 15.7 फीसदी है। इसमें से लगभग 2.51 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। गुड़गांव संसदीय क्षेत्र में वित्त वर्ष 2014-2015 से लेकर अबतक कुल 16.55 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई, जिसमें से 16.07 करोड़ रुपए की राशि घोषित विकास कार्यों के लिए जारी की जा चुकी है। आगामी साल 2019 तक 10 करोड़ रुपए और प्राप्त होने की आशा है। रेवाड़ी के उपायुक्त एवं गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के सांसद के एमपी लैड योजना के नोडल अधिकारी पंकज ने शुक्रवार को गुड़गांव स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में समीक्षा बैठक की, जिसमें रेवाड़ी, नूंह तथा गुड़गांव के अतिरिक्त उपायुक्तों ने भाग लिया। सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की तरफ से उनके अतिरिक्त निजी सचिव जीएल यादव शामिल हुए।

नोडल अधिकारी पंकज ने बैठक में बताया कि एमपी लैड योजना के तहत वित्त वर्ष 2017-2018 के लिए ढाई करोड़ रुपए की पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है और उसका यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट भिजवाने के बाद ही अगली ढाई करोड़ रुपए की किस्त केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाएगी। बैठक में बताया गया कि सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत द्वारा पहले ही लगभग 6 करोड़ 26 लाख रुपए से पूरे होने वाले 101 विकास कार्यों की घोषणा की हुई है, जो केंद्र सरकार से दूसरी किस्त मिलने के बाद ही पूरे हो पाएंगे। समीक्षा के दौरान बताया गया कि संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों की घोषणा करने और उनके लिए राशि मंजूर करने में स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत एडवांस चल रहे हैं। जो राशि अभी तक केंद्र सरकार से प्राप्त भी नहीं हुई है, उसके लिए भी वे घोषणा अब तक कर चुके हैं। -क्या है योजना एमपी लैड योजना के तहत प्रत्येक सांसद को अपने संसदीय क्षेत्र में विकास कार्य करवाने के लिए प्रति वर्ष 5 करोड़ रुपए की राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। यह राशि सांसद द्वारा मनोनीत जिला के उपायुक्त के माध्यम से खर्च की जाती है।

बैठक

सांसद क्षेत्रीय निधिकोष योजना के तहत गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के तहत विकास कार्य कराने को लेकर हुई बैठक

गुड़गांव. पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में सांसद क्षेत्रीय निधि कोष योजना के तहत गुड़गांव के सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह द्वारा करवाए कार्यो को लेकर बैठक करते अधिकारी।

दो लोगों के क्रेडिट कार्ड से 1.37 लाख रुपए निकाले

गुड़गांव| अलग-अलग थाना एरिया में क्रेडिट कार्ड से करीब एक लाख,37 हजार रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। शिकायत पर संबंधित थाना पुलिस ने गुरुवार को अज्ञात पर आईटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया। सेक्टर 45 निवासी नरेश कुमार ने सेक्टर 9 थाना पुलिस को बताया कि एसबीआई का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करता है। पिछले साल नवंबर में एक मैसेज मिला, जिसमें चार बार में 27,999 रुपए निकले गए थे। पीड़ित का कहना है कि उसने किसी से ओटीपी नंबर भी शेयर नहीं किया था। शिकायत पर मामले की जांच साइबर सेल ने की। जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने गुरुवार को अज्ञात पर आईटी एक्ट व धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज किया।