बादशाहपुर ड्रेन को 1200 से 1800 क्यूसिक किया जा रहा है

Gurgaon News - मानसून में गुड़गांव जिले में जलभराव की समस्या ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम तथा गुरुग्राम महानगर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Gurgaon News - badshahpur drain is being made from 1200 to 1800 cusecs
मानसून में गुड़गांव जिले में जलभराव की समस्या ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम तथा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के साथ मिलकर तैयारियां की जा रही हैं। हीरो होंडा चौक पर पानी भरने से रोकने के लिए बादशाहपुर ड्रेन की क्षमता को बढ़ाकर 1800 क्यूसिक किया गया है, जिसका काम अंतिम चरण में चल रहा है। आगामी 30 जून तक इस कार्य को पूरा कर लिये जाने की संभावना है। यह जानकारी गुरुवार को जिला उपायुक्त अमित खत्री ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी। मुख्यमंत्री खट्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ से बचाव कार्यों की तैयारियों की समीक्षा रहे थे।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपायुक्त से विशेष तौर पर बादशाहपुर ड्रेन के बारे में पूछा, जिस पर उपायुक्त ने बताया कि जब गुरुग्राम जिला में महा जाम लगा था, उस समय बादशाहपुर ड्रेन की क्षमता 500 क्यूसिक की थी, जिसे बढ़ाकर 1200 क्यूसिक कर दिया गया। अब इसकी क्षमता को 1200 क्यूसिक से बढ़ाकर 1800 क्यूसिक किया जा रहा है, जिसका काम अंतिम चरण में है। मानसून आने से पूर्व यह काम पूरा कर लिया जाएगा। हीरो होंडा चौक पर जलभराव रोकने के लिए जिला प्रशासन ने जीएमडीए और एनएचएआई के साथ मिलकर विशेष इंतजाम किए हैं। हीरो होंडा चौक पर अंडरपास में जलभराव रोकने के लिए पंप सेटों के स्विच पैनल बाहर लगवाए गए हैं, क्योंकि पिछली बार ये पैनल डूबने से पंप चल नहीं पाए थे। इसके अलावा, अतिरिक्त पंप सेटों की व्यवस्था पावर बैकअप के साथ भी की गई है। बरसाती पानी की निकासी के लिए बने नालों व ड्रेनों की सफाई का काम लगभग पूरा हो चुका हैं। जिला में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टमों की भी चालू हालत सुनिश्चित की जा रही है।

बैठक में गुड़गांव के नवनियुक्त मंडलायुक्त अशोक सांगवान, नगर निगम के एडिश्नल म्युनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता, नगर निगम के चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर ललित अरोड़ा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने दी हिदायत नियमित करें कार्यों की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त को बाढ़ से बचाव कार्यों की तैयारियों की नियमित रूप से समीक्षा करते रहने की हिदायत दी, ताकि लोगों को जलभराव की समस्या से ना जूझना पड़े। उन्होंने गर्मी के मौसम के लिए भी तैयारियां करने के आदेश सभी उपायुक्तों को दिए और कहा कि प्रदेश में गर्म हवाएं चल रही हैं, इस दौरान पेयजल आपूर्ति व्यवस्था प्रभावित ना हो, यह ध्यान रखें।

विशेष प्लान तैयार कर पानी निकासी के पुख्ता


X
Gurgaon News - badshahpur drain is being made from 1200 to 1800 cusecs
COMMENT