• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • जिला प्रशासन के प्रयास पर 50% ईडब्ल्यूएस को मिला एडमिशन
--Advertisement--

जिला प्रशासन के प्रयास पर 50% ईडब्ल्यूएस को मिला एडमिशन

ईडब्ल्यूएस एडमिशन को लेकर एडीसी ने शनिवार को जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में दाखिले पर चर्चा की...

Danik Bhaskar | May 13, 2018, 02:00 AM IST
ईडब्ल्यूएस एडमिशन को लेकर एडीसी ने शनिवार को जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में दाखिले पर चर्चा की गई। एडीसी ने गरीब मेधावी बच्चों को दाखिला नहीं देने वाले स्कूलों को दो टूक कहा कि सरकार उनकी मान्यता रद्द कर सकती है। ऐसे में गरीब बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करें। गुड़गांव ब्लॉक में कक्षा दो से आठवीं तक में अभी 50 फीसदी बच्चों को दाखिला मिल पाया है।

बीईईओ गुड़गांव सुशील कुमार गौड़ ने बताया कि ब्लॉक में कक्षा दो से आठवीं तक में करीब 152 बच्चों को दाखिला मिला है। सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों के कारण दो दिन में अधिक दाखिले हुए हैं। गुड़गांव ब्लॉक में कक्षा दो से आठवीं तक 300 बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला होना है। कक्षा नौ से 12वीं तक में करीब 48 छात्रों को दाखिला होगा है। जिनमें से 30 बच्चों को ही दाखिला मिला है।

सीटें अधिक फिर भी नहीं मिल रहा एडमिशन

जिले में सबसे अधिक निजी स्कूल गुड़गांव ब्लॉक में हैं। विभाग के अनुसार गुड़गांव ब्लॉक में कक्षा दो से आठवीं तक में निजी स्कूलों में करीब साढ़े चार हजार सीटें हैं। इसमें 300 बच्चों को दाखिला मिलना है। 148 बच्चे अब भी दाखिले का इंतजार कर रहे हैं। इधर, परेशान पैरेंट्स डीसी से गुहार लगा चुके हैं। डीसी ने सभी को दाखिला दिलाने का आश्वासन दिया था। इसके बाद शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों की जिम्मेदारी तय की थी।

10 स्कूलों ने नहीं दिया दाखिला, दे रहे नोटिस

करीब 10 स्कूलों ने गरीब बच्चों को दाखिला नहीं दिया। इन स्कूलों ने सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों को स्कूल में अंदर प्रवेश तक करने नहीं दिया। इसे गंभीरता से लेते हुए एडीसी ने स्कूलों को जल्द बच्चों को दाखिला देने को कहा है। एडीसी कार्यालय से निजी स्कूलों को नोटिस भेजे जा रहे हैं।