Hindi News »Haryana »Gurgaon» गुड़गांव रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत

गुड़गांव रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत

शहर के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की मांग को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वीकार करते हुए इस दिशा में...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 30, 2018, 02:00 AM IST

गुड़गांव रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत
शहर के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की मांग को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वीकार करते हुए इस दिशा में कार्यों में तेजी लाने के लिए रेल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को गुड़गांव व मेवात जिले की रेल संबंधी मांगों को लेकर उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री से मुलाकात की और दैनिक रेल यात्रियों व क्षेत्र की प्रमुख रेल मांगों को उनके समक्ष रखा। रेल मंत्री से हुई मुलाकात में राव इंद्रजीत ने रेल मंत्री को बताया कि गुड़गांव औद्योगिक हब होने के साथ हरियाणा की आर्थिक राजधानी भी है। शहरवासियों के साथ देश के दूसरे राज्यों के रहने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में गुड़गांव के रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। राव ने कहा कि गुड़गांव रेलवे स्टेशन को विस्तार करने में अगर जगह की कमी हो रही है तो आसपास के रेलवे स्टेशन बसई, धनकोट व गढ़ी हरसरू को विस्तार कर वहां पर सुविधाओं में इजाफा कर यात्रियों को सुविधाएं दी जा सकती है।

केंद्रीय रेल मंत्री को पूर्व रेल मंत्री की गुड़गांव रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय व विश्वस्तरीय रेलवे टर्मिनल बनाने की घोषणा से अवगत कराते हुए कहा कि गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर उन्होंने स्वयं 60 लाख रुपए सांसद निधि से खर्च कर यात्री शैल्टर बनवाएं हैं। रेवाड़ी-दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन के कार्य में तेजी लाने व कार्य को जल्द पूरा करवाने की मांग करते हुए राव ने रेल मंत्री से कहा कि पूर्व रेल मंत्री की घोषणा के अनुसार गढ़ी हरसरू रेलवे स्टेशन से फर्रुखनगर रेलवे स्टेशन तक रेल लाइन की इलेक्ट्रिफिकेशन करने की घोषणा की गई थी। वहीं फर्रुखनगर से झज्जर रेल लाइन वाया दादरी के सर्वे की घोषणा भी रेलवे बजट में की गई थी। राव ने रेल मंत्री से कहा कि बजट की घोषणाओं के अनुसार इन कार्यों में तेजी लाई जाए ताकि रेल यात्रियों का यात्रा का सुगम बनाया जा सकेगा। गुड़गांव रेलवे स्टेशन के विकास में रेल मंत्रालय हरियाणा सरकार व सीएसआर फंड के तहत गुड़गांव में स्थित औद्योगिक ईकाइयों से भी सहयोग ले सकता है। रेल मंत्री को मेवात जिले को भी रेल से जोडने की मांग को रखते हुए बताया कि मेवात को रेल से जोडने के लिए सर्वे वर्षों पूर्व पूरा हो गया था, मेवात देश के नीति आयोग की ओर से देश के 115 पिछड़े जिलों की सूची में भी है ऐसे में प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार मेवात को रेल से जोड़ पिछड़े जिले से अग्रणी जिले में शामिल करने में भूमिका रेल मंत्रालय निभा सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×