• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • सरपंचों की पेंशन की मांग का केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने किया समर्थन
--Advertisement--

सरपंचों की पेंशन की मांग का केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने किया समर्थन

दूसरे राज्यों की तर्ज पर हरियाणा में भी पंचायती राज एक्ट को मजबूत करने व सरपंचों के मानदेय बढ़ाने के साथ सरपंचों...

Danik Bhaskar | Jun 03, 2018, 02:00 AM IST
दूसरे राज्यों की तर्ज पर हरियाणा में भी पंचायती राज एक्ट को मजबूत करने व सरपंचों के मानदेय बढ़ाने के साथ सरपंचों की पेंशन लागू करने का मामला अब गर्म होता जा रहा है। सरपंच एसोसिएशन इन मांगों को लेकर अब प्रदेशव्यापी आंदोलन की तैयारी कर रही है। इस क्रम में शनिवार को सरपंच एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह से दिल्ली नीति आयोग में मुलाकात कर सरपंचों की मांगों का समर्थन करने की मांग की है। सरपंच एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री का सरपंचों की पेंशन लागू करने की मांग का समर्थन करने पर उनका आभार व्यक्त किया है। राव ने दोंगडा अहीर रैली में सरपंचों की मांग का मंच से समर्थन करते हुए सरपंचों की पेंशन लागू करने की मांग को अपना समर्थन दिया था। सरपंच एसोसिएशन का कहना है कि मांगों को लेकर आंदोलन को तेज करने के लिए जल्द प्रदेश भर के सरपंच एसोसिएशन के प्रधान एक बैठक कर आगामी रूपरेखा तैयार करेंगे।

मुलाकात करने वालों में जनप्रतिनिधि मंच के प्रदेश अध्यक्ष राधेश्याम गोमला, गुड़गांव सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत यादव, फरीदाबाद के जिलाध्यक्ष महीपाल आर्य, नूंह से जिलाध्यक्ष मुकेश यादव, रेवाड़ी जिलाध्यक्ष चरण सिंह, सहित महेंद्रगढ़, झज्जर आदि जिलों के सरपंच शामिल रहे।

मंत्री राव इंद्रजीत को ज्ञापन सौंपते हुए सरपंच एसोसिएशन ने 5 सूत्रीय मांगों को प्रमुखता से रखा इनमें पंचायती राज एक्ट को पूर्णतया लागू कर 73वें पंचायती राज संशोधन को लागू करने, सरपंचों का मानदेय बढ़ाने, सरपंचों व पंचों की पेंशन लागू करने, सालों से नहीं हुए बीपीएल सर्वे को तत्काल कराने, बीपीएल परिवारों व एससी, बीसीए परिवारों को प्लॉट देने, सरपंचों का बीमा कराने, ढ़ाणियों को बिजली सप्लाई के घरेलू कनेक्शन से जोड़ने की मांग रखी।

सरपंच एसोसिएशन ने 5 सूत्रीय मांगों को प्रमुखता से रखा