• Hindi News
  • Haryana
  • Gurgaon
  • बंदियों को प्रशिक्षण देकर ‘योग गुरु’ बनाया जाएगा
--Advertisement--

बंदियों को प्रशिक्षण देकर ‘योग गुरु’ बनाया जाएगा

हरियाणा प्रदेश की विभिन्न जेलों में योग में रुचि रखने वाले बंदियों को गुड़गांव जिला की भोंडसी जेल में प्रशिक्षण...

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 02:00 AM IST
बंदियों को प्रशिक्षण देकर ‘योग गुरु’ बनाया जाएगा
हरियाणा प्रदेश की विभिन्न जेलों में योग में रुचि रखने वाले बंदियों को गुड़गांव जिला की भोंडसी जेल में प्रशिक्षण देकर ‘योग गुरु’ बनाया जाएगा। इसके बाद इन्हें इनकी जेलों में भेज दिया जाएगा और ये वहां पर बंदियों को मुख्य प्रशिक्षक के रूप में योग का प्रशिक्षण देंगे। भोंडसी जेल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में हरियाणा कारागार महानिदेशक के सेलवराज द्वारा जानकारी दी गई। इंडिया विजन फाउंडेशन, पंचवटी योग आश्रम तथा नेचर क्योर सेंटर द्वारा भोंडसी जेल में 45 दिवसीय ‘बंदी योग प्रशिक्षण कार्यक्रम’ शुरू किया गया है। इस अवसर पर सेलवराज ने बताया कि हरियाणा प्रदेश की विभिन्न जेलों में योग में रुचि रखने वाले बंदियों को गुड़गांव जिला की भोंडसी जेल में स्थानांतरित किया गया है। इन सभी बंदियों को जेल के एक विशेष बैरेक में रखा गया है और उन्हें सुबह से शाम तक योग का सघन प्रशिक्षण दिया जाएगा। भोंडसी जेल के अधीक्षक जयकिशन छिल्लर की देखरेख में यह योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद योग गुरु बने बंदियों को वापस उनकी जेलों में भेजा जाएगा, जहां पर वे मुख्य प्रशिक्षक के रूप में अन्य बंदियों को योग का प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूरा होने पर सभी बंदियों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, ताकि वे जेल से बाहर जाने के बाद योग करवाने की सेवा दे सकें। हरियाणा कारागार के महानिदेशक के सेलवराज ने बताया कि जेलों में बंदियों को योग का प्रशिक्षण देने का उद्देश्य है कि हरियाणा की सभी जेल ‘योग युक्त हों-अपराध मुक्त हों’। योग से बंदियों की मानसिकता में भी बदलाव आएगा। इस मौके पर पुदुचेरी की उपराज्यपाल डाॅ. किरण बेदी ने जेल के लगभग 1500 बंदियों को योग के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी बंदियों से संकल्प लिया कि वे जिंदगी में हमेशा योग करेंगे। पंचवटी योग आश्रम के संस्थापक ऋषि आशुतोष ने कार्यक्रम में सभी बंदियों को योग भी करवाया। पंचवटी योग आश्रम द्वारा चलाए जा रहे इस पुनर्वास कार्यक्रम के माध्यम से कैदियों को कुशल योग शिक्षक बनाकर उनके लिए रोजगार के अवसर तैयार किए जाएंगे।

भोंडसी जेल में 45 दिवसीय ‘बंदी योग प्रशिक्षण कार्यक्रम’ शुरू, जेलों में सजा काट रहे बंदियों को प्रशिक्षण के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

गुड़गांव. भोंडसी जेल में ‘योग गुरु’ कार्यक्रम में भाग लेने पंहुचे प्रदेश की विभिन्न जेलों में योग में रुचि रखने वाले बंदियों को संबोधित करते कारागार हरियाणा के महानिदेशक के सेलवराज।

X
बंदियों को प्रशिक्षण देकर ‘योग गुरु’ बनाया जाएगा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..