Hindi News »Haryana »Gurgaon» नए सेक्टरों व ओवर लोड वाले एरिया में 220 केवी के 11 नए सब स्टेशन किए गए शुरू

नए सेक्टरों व ओवर लोड वाले एरिया में 220 केवी के 11 नए सब स्टेशन किए गए शुरू

गुड़गांव में बढ़ते बिजली लोड को मैनेज करने के लिए जून महीने में 11 नए सब स्टेशन बनाए गए हैं। जून महीने में बिजली की खपत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 22, 2018, 02:00 AM IST

गुड़गांव में बढ़ते बिजली लोड को मैनेज करने के लिए जून महीने में 11 नए सब स्टेशन बनाए गए हैं। जून महीने में बिजली की खपत में 30 लाख यूनिट तक बढ़ गई है। ऐसे में एचवीपीएन ने नए सब स्टेशन तैयार कर उपभोक्ताओं को बिजली की सप्लाई सुचारू करने की तैयारी की है। आने वाले 15 दिन बिजली की खपत में इजाफा हो सकता है। इस साल अब तक सबसे अधिक बिजली खपत मई के अंतिम सप्ताह में 305 लाख यूनिट रही थी। इसके बाद लगातार लो वोल्टेज की शिकायतें आ रही थी। इससे नए सब स्टेशन बनाने का कदम उठाया गया है। शहरवासियों की डिमांड के अनुसार सप्लाई देने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) ने 220 केवी के 11 नए सब स्टेशन बनाए हैं। ज्यादातर सब स्टेशन नए सेक्टरों और पुराने शहर के ओवरलोड वाले एरिया में बिजली सप्लाई करेंगे। वर्तमान में एचवीपीएन 2673 मेगावाट एंपीयर (एमवीए) की सप्लाई कर रहा है। इन सब स्टेशन के बनने के बाद लोड बढ़कर 3278 एमवीए हो जाएगा। डिमांड बढ़ने पर इसे 4 हजार एमवीए तक पहुंचाने की योजना है। एचवीपीएन के एसई अनिल यादव ने बताया कि नए सेक्टर 58 से 115 तक बिजली सप्लाई करने के लिए विभाग ने सब स्टेशन बढ़ाने की योजना बनाई है। इसमें कुछ पर काम भी शुरू कर दिया है। सेक्टर-65, 77, 85, 95 में 220 केवी सब स्टेशन पर काम चल रहा है। जीआईएस में 66 केवी, जीआईएस गुड़गांव इंफोस्पेस में 66 केवी, साइबर सिटी टू में 66 केवी, डीएलएफ साइबर सिटी थ्री और साइबर पार्क में 66 केवी के सब स्टेशन बनने हैं।

वहीं डीएचबीवीएन के एसई केसी अग्रवाल ने बताया कि इन सब स्टेशन के बनने तक डीएचबीवीएन बिजली सप्लाई कर रही है। जहां ज्यादा लोड होता है और वहां लो वोल्टेज की शिकायत विभाग को मिली। वहां पर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई। कई जगहों पर 400 एमवीए के ट्रांसफार्मर को हटाकर 600 कर दिया और जहां पर 200 एमवीए का लगा था, वहां पर रिप्लेस कर 400 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। इससे दोनों की जगहों में बिजली का लोड सामान्य हो गया।

Rs.18 प्रति यूनिट करते हैं बिल्डर्स को भुगतान

3 सोसायटी के 3000 लोगों को बिजली निगम देगा कनेक्शन

गुड़गांव| आरडी सिटी के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग अब पूरी होने वाली है। यहां के लोग बिल्डर द्वारा लिए जा रहे बिजली की ओवर चार्जिंग से परेशान थे। इतना ही नहीं 18 रुपए प्रति यूनिट भुगतान करने के बाद भी उन्हें दिन में कई घंटे बिजली कटौती से जूझना पड़ रहा था। अब उनकी यह समस्या दूर होने वाली है। बिजली निगम ने यहां रहने वाले करीब 2900 उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन देने की योजना बनाई है। जल्द कनेक्शन मिलना शुरू होंगे।

स्थानीय निवासी सुजीत दत्ता ने बताया कि यहां बिल्डर ने अपना सब स्टेशन बनाया हुआ था, जिससे यहां बिजली सप्लाई होती है। सप्लाई से खपत अधिक होने के कारण यहां बार बार ट्रिपिंग और बिजली गुल होने की समस्या रहती है। बिजली कटने की सूरत में बिल्डर जनरेटर से बिजली सप्लाई करते हैं, लेकिन जनरेटर चलने पर लोगों को करीब 18 रुपए प्रति यूनिट वसूले जाते हैं। इतना ही नहीं स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिजली होने की सूरत में भी बिल्डर जनरेटर बंद नहीं करते और 18 रुपए के हिसाब से बिजली बिल वसूलते हैं। साथ ही बिल के साथ जीएसटी और एडमिन चार्ज भी वसूलते हैं। ऐसे में एक उपभोक्ता से औसतन 10 हजार रुपए बिजली का बिल वसूला जाता है। इस एरिया में तीन सोसायटियां हैं, जिनमें रीजेंसी, पॉम ग्रेवस और आरडी सिटी शामिल हैं।

एसई ने दिया बिजली कनेक्शन का आश्वासन

पिछले दिनों एरिया में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान यहां के रेजिडेंट्स ने बिजली समस्या की मांग जोर शोर से उठाई थी। उस समय मुख्यमंत्री ने आरडी सिटी गेट नंबर वन के साथ लगती जमीन पर 66 केवी का एक सब स्टेशन बनाने की घोषणा की थी। डीएचबीवीएन सर्कल टू के एसई केसी अग्रवाल ने बताया कि निगम के पास पर्याप्त बिजली है। यहां के रेजिडेंट्स पिछले दिनों मिले थे। इन लोगों को आवेदन करने के लिए बोला गया है। जल्द ही इन्हें बिजली के नए कनेक्शन दे दिए जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×