Hindi News »Haryana »Gurgaon» इंटरनेशनल योग दिवस की तैयारियां पूरीं, आज होगी फुल ड्रेस रिहर्सल

इंटरनेशनल योग दिवस की तैयारियां पूरीं, आज होगी फुल ड्रेस रिहर्सल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मंगलवार को सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फुल ड्रैस रिहर्सल का आयोजन किया...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 19, 2018, 02:00 AM IST

इंटरनेशनल योग दिवस की तैयारियां पूरीं, आज होगी फुल ड्रेस रिहर्सल
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मंगलवार को सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फुल ड्रैस रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। योग दिवस पर जिले में होने वाले कार्यक्रम में 2100 स्टूडेंट्स हिस्सा लेकर योग के विभिन्न आसन करेंगे। सुबह साढ़े 5 बजे से होने वाली रिहर्सल में विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स योगाभ्यास करेंगे। यहां पर योग की मुद्राएं बताने के साथ इनके महत्व और फायदे की जानकारी दी जाएगी।

21 जून को इंटरनेशनल योगा डे है। इससे पहले 20 जून को मैराथन का भी आयोजन होगा। इसमें खेल विभाग के विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों समेत अलग-अलग सरकारी और निजी कार्यालय में कार्यरत लोग भी भाग ले सकेंगे। योग डे को लेकर छात्रों में काफी उत्साह है। बीते तीन सालों में योग के खिलाड़ियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। वहीं दिल्ली में आयोजित हो रहे योगा ओलिंपियाड में भी गुड़गांव से एक प्रतिभागी भाग ले रहा है, ऐसे में पिछले साल की तरह इस बार भी नेशनल योग ओलिंपियाड में हरियाणा के खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं।

इंटरनेशनल योग दिवस पर योगा टीचर व प्रिंसिपल में बच्चों के हिस्सा लेने को लेकर ठनी

गुड़गांव. विश्व योग दिवस के लिए प्रैक्टिस करते बच्चे।

प्रिंसिपल मना नहीं कर रही हैं। इसमें पीटीआई व योग प्रशिक्षक की मिलीभगत भी है। प्रिंसिपल गलत नहीं हैं, गलती दोनों तरफ से है। लेकिन फाइनल ये है कि बच्चे योग में हिस्सा लेंगे। बच्चों को योग से नहीं रोका जाएगा। -प्रेमलता यादव, जिला शिक्षा अधिकारी, गुड़गांव

सेक्टर-4 स्कूल के 400 स्टूडेंट्स योग में हिस्सा ले रहे हैं। प्रिंसिपल सुमन शर्मा किसी भी बच्चे को नहीं रोक रही हैं। योगा कोच पूनम का आरोप पूरी तरह निराधार हैं। जो बच्चे स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं, वे शिक्षा विभाग की ओर से योग में हिस्सा लेंगे। -जगदीश, असिस्टेंट एजुकेशन ऑफिसर स्पोर्ट्स गुड़गांव।

गुड़गांव | इंटरनेशनल योग दिवस को लेकर जिले में तैयारियां इन दिनों जोरों से चल रही हैं। इसी व्यवस्था के बीच एक स्कूल प्रिंसिपल और योग प्रशिक्षक के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है। सेक्टर-4 स्थित सरकारी स्कूल की ओर से 500 बच्चों को डिस्ट्रिक्ट लेवल योग कार्यक्रम के लिए भेजा जा रहा है। वहीं इसी स्कूल के 100 बच्चे खेल विभाग की ओर से कार्यक्रम में शामिल होंगे। ऐसे में स्कूल प्रबंधन का कहना है कि उनके स्कूल के बच्चे विभाग की ओर से नहीं, बल्कि स्कूल की ओर से ही कार्यक्रम में भाग लेंगे। वहीं छात्रों को प्रैक्टिस पर जाने के लिए भी मना किया गया है। इधर इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बच्चे योग में जरूर हिस्सा लेंगे। इस बारे में वे बात करेंगी। योग प्रशिक्षक पूनम बिमरा ने स्कूल प्रिंसिपल सुषमा शर्मा पर आरोप लगाया कि वो बच्चों को योग की प्रैक्टिस जाने से रोक रही हैं, वो चाहती हैं कि बच्चे खेल विभाग की जगह शिक्षा विभाग की ओर से योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल हों। ऐसा नहीं करने पर वो बच्चों को स्कूल से निकालने की धमकी भी दे रही हैं। ऐसे में बच्चों की प्रैक्टिस प्रभावित हो रही है। पूनम ने बताया कि वो बच्चों की संख्या के मुताबिक टी-शर्ट्स भी मंगवा चुकी हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×