• Hindi News
  • Haryana
  • Gurgaon
  • वजीरपुर को 4 स्टार, गुड़गांव दूसरे स्थान पर
--Advertisement--

वजीरपुर को 4 स्टार, गुड़गांव दूसरे स्थान पर

Gurgaon News - हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही 7-स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत गुड़गांव में गांव वजीरपुर को सबसे ज्यादा चार स्टार...

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2018, 02:05 AM IST
वजीरपुर को 4 स्टार, गुड़गांव दूसरे स्थान पर
हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही 7-स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत गुड़गांव में गांव वजीरपुर को सबसे ज्यादा चार स्टार मिले हैं, इसके लिए वजीरपुर ग्राम पंचायत को सीएम द्वारा सम्मानित किया गया है। प्रदेश में विभिन्न ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिंग के अनुसार गुड़गांव 354 स्टार के साथ प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है।

डीसी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि 7- स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत प्रदेश में हर गांव को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए अलग-अलग सात रंग के स्टार दिए गए हैं। इस योजना के तहत गुरुग्राम जिला की 198 स्टार रेटेड पंचायतों में से 188 पंचायतों को शांति व समरसता के लिए स्टार मिला है, जो जिलावासियों के शांतिप्रिय स्वभाव को दर्शाता है। सभी गांवों की स्टार रेटिंग की जानकारी विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा की वेबसाइट पर डाली गई है। प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत स्टार रेटिंग के लिए जो मानदंड रखे गए हैं उसमें लिंगानुपात में सुधार के लिए गुलाबी स्टार, पर्यावरण संरक्षण के लिए हरा स्टार, स्वच्छता के लिए सफेद स्टार, शांति एवं सौहार्द्र के लिए नारंगी रंग का स्टार देने का प्रावधान है। एजुकेशन व ड्रॉप आउट्स के लिए नीले रंग का स्टार, गुड गवर्नेंस के लिए गोल्डन स्टार व सामाजिक सहभागिता के लिए सिल्वर स्टार दिया गया है। जिस गांव को ये सभी 7 स्टार मिलते हैं, उसे रेनबो गांव का दर्जा मिलता है। जो पंचायत सभी सात रंगों की कसौटी पर खरा उतरेगी उसे इंद्रधनुष ग्राम पंचायत का दर्जा मिलेगा। ऐसे गांव को विकास के लिए वित्तीय सहायता भी मिलेगी।

ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिंग के अनुसार गुड़गांव 354 स्टार के साथ प्रदेश में सेकंड रहा

आज शिक्षा मंत्री 295 ग्राम पंचायतों को करेंगे सम्मानित

जिला के रामगढ़, सेक्टर-67 स्थित ओराना कन्वेंशन में शुक्रवार सुबह 11 बजे 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसमें शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा तथा विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ मुख्य अतिथि होंगे। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना विधायक तेजपाल तंवर, गुड़गांव विधायक उमेश अग्रवाल तथा पटौदी विधायक बिमला चौधरी को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में गुड़गांव तथा फरीदाबाद मंडलों के अलावा 6 जिलों की 295 ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें गुड़गांव की 198, फरीदाबाद की 20, नूंह की 33, पलवल की 26, महेंद्रगढ़ की 14 तथा रेवाड़ी की 4 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। इन गांवों के सरपंचों तथा पंचों को आमंत्रित किया गया है। 6 जिलों की स्टार रेटेड पंचायतों को शुक्रवार को 5 करोड़ 46 लाख रुपए की राशि बांटी जाएगी, जो आरटीजीएस से सीधे उनके खाते में डाली जाएगी।

X
वजीरपुर को 4 स्टार, गुड़गांव दूसरे स्थान पर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..