Hindi News »Haryana »Gurgaon» स्काउट्स एवं गाइड्स के नियम हर व्यक्ति को अपने विचारों, शब्दों व कृत्यों में स्वच्छता लाने के प्रतीक

स्काउट्स एवं गाइड्स के नियम हर व्यक्ति को अपने विचारों, शब्दों व कृत्यों में स्वच्छता लाने के प्रतीक

भारत स्काउट्स तथा गाइड्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार जैन ने कहा कि मस्तिष्क, शरीर, विचार, शब्दों तथा...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 22, 2018, 02:10 AM IST

स्काउट्स एवं गाइड्स के नियम हर व्यक्ति को अपने विचारों, शब्दों व कृत्यों में स्वच्छता लाने के प्रतीक
भारत स्काउट्स तथा गाइड्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार जैन ने कहा कि मस्तिष्क, शरीर, विचार, शब्दों तथा कार्यों में स्वच्छता की भावना को सर्वोपरि रखते हुए भारत विश्व का नेतृत्व करेगा। डॉ. जैन गुड़गांव में भारत स्काउट एवं गाइड्स के कार्यक्रम में बोल रहे थे। राज्यसभा सांसद चुने जाने पर डॉ. जैन का जोरदार स्वागत किया गया। अपने संदेश में डॉ. जैन ने कहा कि स्काउट एवं गाइड्स के नियमों में निहित स्वच्छता के प्रति व्यक्तिगत प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। इसके नियम हर व्यक्ति को अपने विचारों, शब्दों तथा कृत्यों में स्वच्छता लाने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि 55 लाख सदस्यों के साथ भारत स्काउट एवं गाइड्स संगठन पर्यावरण के संरक्षण और बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। एक स्वच्छ राष्ट्र ही आर्थिक रूप से उन्नति कर सकता है। रोगमुक्त समुदाय अथवा लोग ना केवल देश के विकास में योगदान दे सकते हैं, बल्कि विश्व में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। डॉ. अनिल के राज्यसभा सांसद चुने जाने पर भारत स्काउट एवं गाइड्स के 52 राज्य एसोसिएशन के सभी राज्य मुख्य आयुक्तों ने उन्हें बधाई दी। इस मौके पर भारत के 18 राज्यों के 124 कब और बुलबुल को गोल्डन एरो अवार्ड से नवाजा गया। इस बीच बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। इस मौके पर मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त डॉ. के के खंडेलवाल भी मौजूद रहे।

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार जैन ने कहा...

गुड़गांव. कार्यक्रम में कब-बुलबुल को गोल्डन एरो अवार्ड देते भारत स्काउट एंड गाइड्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार जैन, राष्ट्रीय आयुक्त डॉ. के के खंडेलवाल।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gurgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×