• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • संत कबीर ने बुराइयों का किया विरोध, उनकी दी गई शिक्षा आज भी प्रासंगिक
--Advertisement--

संत कबीर ने बुराइयों का किया विरोध, उनकी दी गई शिक्षा आज भी प्रासंगिक

हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि संत कबीर ने उस समय सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई जब...

Danik Bhaskar | Jun 18, 2018, 02:10 AM IST
हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि संत कबीर ने उस समय सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई जब समाज में अनपढ़ता और अंधविश्वास बहुत ज्यादा था। उन्होंने कहा कि संत कबीर के दोहे आज भी प्रचलित और प्रासंगिक हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे संत कबीर के दिखाए रास्ते पर चलें और उनकी शिक्षा को जीवन में उतारें। सिंह रविवार को गुड़गांव के जैकबपुरा में धानक समाज के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने धानक समाज धर्मशाला जैकबपुरा का नींव का पत्थर भी रखा।

उन्होंने कहा कि वे एक ऐसे परिवार से संबंध रखते हैं, जिसने आजादी से पहले सामाजिक समरसता को अपने घर में लागू किया। उन्होंने बताया कि उस समय समाज में छुआछूत थी और उनके दादा राव मोहर सिंह ने घर में यह सिद्धांत अपनाया कि हुक्के को सबसे पहले वृद्ध व्यक्ति ही पीएगा, चाहे वो किसी भी जाति का हो। समाज में समरसता का इससे बड़ा उदाहरण और कोई नहीं हो सकता। राव नरबीर सिंह ने हिंदू व मुस्लिम की सोच में अंतर का उल्लेख करते हुए कहा कि किसी भी मुस्लिम से पूछने पर वो बताएगा कि वह मुस्लिम समुदाय से संबंध रखता है लेकिन किसी हिंदू से यदि यही सवाल पूछा जाएगा तो उसका जवाब होगा कि वो अहीर है या ब्राह्मण है या अन्य, लेकिन कोई ये नहीं कहेगा कि वो हिंदू है, यही हिंदुओं के लिए दुर्भाग्य की बात है।

इस मौके पर हरियाणा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वित्त विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल ने कहा कि संत कबीर की वाणी पर आज भी अमल करने की जरूरत है। समारोह में एसडीओ सतवीर मोरवाल, सतवीर कायत, नायब तहसीलदार दलबीर सिंह दुग्गल आदि ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर नगर निगम पार्षद सुभाष सिंगला, भाजपा निगरानी कमेटी के चेयरमैन सुमेर सिंह तंवर, पूर्णचंद डाबला, एसीपी जयसिंह, एडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता, मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

गुड़गांव. संत कबीर जयंती समारोह में बोलते मंत्री नरबीर सिंह व स्टेज पर उपस्थित अतिथि।

वंचितों और शोषितों को भाजपा शासन में मिल रहा लाभ

नरबीर ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने समाज के वंचित और शोषित वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए गुड़गांव में अंत्योदय भवन खोला है, जहां एक छत के नीचे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की, कि वे इस अंत्योदय भवन का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। राव नरबीर सिंह ने कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा खुशी 14 अप्रैल को हुई जब वे अंबेडकर जयंती के दिन गुड़गांव के लघु सचिवालय के पास बने अंत्योदय भवन का उद्घाटन करके आए थे।