• Home
  • Haryana News
  • Gurgaon
  • नगर निगम की टीमों ने पांच दुकानदारों के किए चालान
--Advertisement--

नगर निगम की टीमों ने पांच दुकानदारों के किए चालान

नगर निगम की टीमों द्वारा पॉलीथीन तथा सार्वजनिक स्थान पर सीवरेज वेस्ट डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है।...

Danik Bhaskar | Jul 04, 2018, 02:10 AM IST
नगर निगम की टीमों द्वारा पॉलीथीन तथा सार्वजनिक स्थान पर सीवरेज वेस्ट डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। मंगलवार को सेनिटेशन इंस्पेक्टर मनोज कुमार की टीम ने सेक्टर-40 के जल विहार में पॉलीथीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 5 दुकानदारों के चालान किए। ये चालान 500 रुपए से 10 हजार रुपए तक किए गए। साथ ही दुकानदारों को आगाह किया गया कि वे पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि नगर निगम की यह कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी। वहीं दूसरी ओर जूनियर इंजीनियर आरके मोंगिया की टीम ने गुड़गांव महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के कार्यालय के सामने सेक्टर-39 में सार्वजनिक स्थान पर सीवरेज वेस्ट डालने के आरोप में एक व्यक्ति का 5 हजार रुपए का चालान किया गया। नगर निगम गुड़गांव द्वारा पॉलीथीन मुक्त अभियान चलाया हुआ है। इसके तहत नगर निगम की टीमें लगातार पॉलीथीन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

सीवर वेस्ट को इधर-उधर डालने पर भी कार्रवाई जारी

सीवरेज वेस्ट उठान का कार्य करने वाले टैंकरों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। कुछ कॉलोनियों, विशेषकर गैर अधिकृत कॉलोनियों में लोगों द्वारा सेप्टिक टैंक बनाए गए हैं और इन्हें टैंकरों के माध्यम से साफ किया जाता है। ये टैंकर खुले स्थानों या स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज में सीवरेज वेस्ट को डाल देते हैं। इससे ना केवल जल संसाधन दूषित होते हैं, बल्कि बीमारियां भी फैल सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 292 के तहत सीवरेज वेस्ट उठान का कार्य करने वाले सभी टैंकर मालिकों को नगर निगम में पंजीकृत करवाना अनिवार्य है। पंजीकृत टैंकर नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थानों पर सीवरेज वेस्ट को डाल पाएगा अन्यथा उस पर एनजीटी आदेशों के अनुसार 5000 रुपए जुर्माना किया जाएगा। दूसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माना राशि में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। सीवरेज वेस्ट डालने के लिए नगर निगम द्वारा वार्डों के हिसाब से स्थान निर्धारित किए गए हैं।

नगर निगम ने चलाया हुआ है पॉलीथीन मुक्त अभियान, पॉलीथीन तथा सार्वजनिक स्थान पर सीवरेज वेस्ट डालने वालों पर कसा जा रहा है शिकंजा

गुड़गांव. जल विहार में पॉलीथीन के खिलाफ दुकानदारों के चालान काटते हुए।

निगम भी डाल रहा ड्रेन में सीवर

एक तरफ नगर निगम के अधिकारी ड्रेन में सीवरेज नहीं डालने को लेकर गंभीरता दिखा रहे हैं, वहीं पिछले दो साल बादशाहपुर ड्रेन में पंप लगाकर सीवरेज को डाला जा रहा है। इस बारे में नगर निगम के कमिश्नर यशपाल यादव बताया तो उनका कहना है कि वे इसे चेक कराएंगे, लेकिन तीन महीने बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।