राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने डीजीपी को नोटिस जारी किया

Gurgaon News - नूंह में 7 जुलाई को अनुसूचित जाति की 12 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में पुलिस पर भी गाज गिर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Nuh News - national human rights commission issues notice to dgp
नूंह में 7 जुलाई को अनुसूचित जाति की 12 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में पुलिस पर भी गाज गिर सकती है। इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए डीजीपी हरियाणा को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के अंदर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने रिपोर्ट में मामले में की जा रही जांच की स्थिति और पीड़ित लड़की को राहत व पुनर्वास और परामर्श प्रदान करने सहित अन्य जानकारी मांगी है।

घटना के दिन पीड़िता की दादी शिकायत लेकर जब पुलिस चौकी पहुंची तो पीड़ित परिवार को पुलिस की मदद नहीं मिली। पुलिस ने मामले को हलके में लेते हुए परिजनों को पुलिस चौकी से टरका दिया और लड़की को खुद तलाशने को बोल दिया। बच्ची की दादी ने पुलिसकर्मियों के आगे कई बार गुहार लगाई, लेकिन पुलिस ने अनसुना कर दिया था। बच्ची की दादी ने इस बात का दुख मीडिया के सम्मुख रखा। जिसके बाद मीडिया ने इस मामले में पुलिस की अनदेखी व लापरवाही को उजागर किया गया। उक्त मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के समक्ष पहुंचा तो आयोग ने इसे निंदनीय ठहराया।

चार सप्ताह में मांगी रिपोर्ट, लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों पर गिर सकती है गाज

ऐसे मामलों को अक्सर चौकी, थानों में किया जाता है अनसुना

इस प्रकार के मामलों को जब पीड़ित चौकी या थानों में जाते हैं तो अक्सर पुलिस द्वारा उन्हें अनसुना कर दिया जाता है। पुलिसकर्मियों की ऐसे मामलों में अनदेखी व लापरवाही पीड़ित के जीवन पर भी भारी पड़ जाती है। इन मामलों को हलके में लेकर तुरंत संज्ञान नहीं लिया जाता। 7 जुलाई को भी कुछ इसी प्रकार हुआ। अगर डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मी मामले को गंभीरता से लेते और पीड़िता की तलाश तुरंत करते तो शायद मासूम से हैवान खिलवाड़ न कर पाते। पुलिस के बड़े अधिकारियों को ऐसे मामलों पर ध्यान देते हुए लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने की जरूरत ताकि फिर से ऐसी लापरवाही सामने न आए।

X
Nuh News - national human rights commission issues notice to dgp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना