आंधी में 70 से अधिक जगह पर पेड़ और खंभे गिरे, पब्लिक पूरी रात रही परेशान

Gurgaon News - नगरवासियों के लिए बुधवार-गुरुवार की रात काफी दुखदायक रही। बुधवार की शाम को तेज आंधी से शहर में इतने पेड़ और बिजली के...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Gurgaon News - trees and pillars fell in over 70 places in the storm the public remained disturbed all night
नगरवासियों के लिए बुधवार-गुरुवार की रात काफी दुखदायक रही। बुधवार की शाम को तेज आंधी से शहर में इतने पेड़ और बिजली के खंभे गिरे कि बिजली आपूर्ति व्यवस्था ही चरमरा गई। शहरी क्षेत्र में 70 से अधिक जगहों पर पेड़ और पेड़ की टहनियां गिर गई, जिसे हटाने के लिए विद्युतकर्मियों को पूरी रात मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान संबंधित क्षेत्रों के लोगों को पूरी रात बिजली कटौती झेलनी पड़ी। पीड़ित लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी उजागर की।

गुड़गांव में ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था कमजोर पड़ रही है। इन दिनों शहर में 11 केवी की लाइनों को अंडर ग्राउंड करने का काम चल रहा है, जिसके चलते पुरानी लाइनें उपेक्षित हो रही हैं। दूसरी तरफ, शहरी क्षेत्रों में 11 केवी की लगभग सभी लाइनों के ऊपर पेड़ों की टहनियां पड़ी हुई हैं, जोकि हल्की सी तेज हवा में ही लाइनों पर गिर जाती हैं और लाइनों में ब्रेकडाउन की समस्या पैदा हो जाती हैं।

बुधवार की शाम को लगभग 6 बजे तेज आंधी चली जोकि रात 9 बजे तक रुक-रुक कर चलती रही। आंधी इतनी तेज थी कि शहरी क्षेत्र में लगभग सभी कॉलोनियों व सेक्टरों में लाइनों पर पेड़ गिर गए। कई जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए। गुड़गांव में दोनों सर्कल के तहत कुल 942 फीडर हैं, आंधी के दौरान लगभग सभी फीडर प्रभावित हुए। हालांकि, केबल युक्त कुछ फीडरों में कुछ बचाव रहा, मगर सुरक्षा की दृष्टि से सभी में बिजली आपूर्ति रोक दी गई थी।

बिजली निगम अधिकारियों ने दो से तीन घंटे में स्थिति में सुधार का किया दावा

गुड़गांव में बुधवार को देर शाम आई आंधी के कारण टूटा पड़ा बिजली का खंबा।

इन इलाकों में रहा ज्यादा असर

सेक्टर-4, 5, 12, 14, 15, 31, 32, 45, 52, 52ए में लाइनों पर पेड़ व बिजली के खंभे गिरने से रात में बिजली आपूर्ति ठप रही। उधर, डीएलएफ क्षेत्र, सुशांत लोक बी और सी, पालम विहार, राजेंद्रा पार्क क्षेत्र में भी पूरी रात बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। इसी तरह से शहरी क्षेत्र की कॉलोनियों में पटेल नगर, जैकबपुरा, न्यू कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, भीम नगर, लक्ष्मण विहार आदि कॉलोनियों में लोगों को बिजली की दिक्कत झेलनी पड़ी।

बिजली न होने की परेशानी सोशल मीडिया पर बताई

दरअसल, बुधवार को भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक था। आंधी के साथ बारिश नहीं होने के कारण गर्मी में कमी नहीं हुई। ऊपर से बिजली नहीं होने के चलते एसी और कूलर नहीं चले, जिसके चलते लोगों की रात की नींद भी उड़ गई। पीड़ित लोग अधिकारियों के फोन की घंटी बजाते रहे, मगर हर तरफ निराशा हाथ लगी। सुबह लोगों ने अपनी परेशानी सोशल मीडिया पर उजागर की।

गुड़गांव में बुधवार देर शाम आई आंधी के कारण टूटा पड़ा हुआ पेड़।

बिजली कर्मियों को झेलनी पड़ी नाराजगी

उधर, सब अर्बन डिविजन के एक्सईएन सचिन यादव ने जानकारी दी कि रात को पेड़, बिजली के खंभे और डिस्पले होर्डिंग्स गिरने से लाइनों में भारी क्षति हुई। इस कारण स्थिति गंभीर हो गई थी। कई जगहों पर विद्युतकर्मियों को स्थानीय लोगों की नाराजगी भी झेलनी पड़ी।

रातों रात सड़कों और लाइनों पर पड़े पेड़ों को हटवाया गया

गुड़गांव सर्कल-1 के एसई अनिल कुमार गोयल ने दावा किया कि रात को दो-तीन घंटे में सभी लाइनों में बिजली आपूर्ति चालू कर दी गई थी। सिटी डिविजन के अंतर्गत लगभग 20 पेड़ और बिजली के दो खंभे गिर गए थे। डीसी ऑफिस और पुलिस की मदद से रातों रात सड़कों व लाइनों पर पड़े पेड़ों को हटाया गया। काफी मशक्कत करके लाइनों को जोड़ा गया। गुड़गांव सर्कल-2 के एसई केसी अग्रवाल ने रात को दो से तीन घंटे में सभी फीडरों में बिजली आपूर्ति बहाल करने का दावा किया। उन्होंने बताया कि सुशांत लोक और पालम विहार में अधिक समस्या रही।

Gurgaon News - trees and pillars fell in over 70 places in the storm the public remained disturbed all night
X
Gurgaon News - trees and pillars fell in over 70 places in the storm the public remained disturbed all night
Gurgaon News - trees and pillars fell in over 70 places in the storm the public remained disturbed all night
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना