• Hindi News
  • Haryana
  • Hansi
  • अब कॉलेज में स्टूडेंट्स अन्य विषयों के साथ कर सकते हैं प्रोफेशनल कोर्स
--Advertisement--

अब कॉलेज में स्टूडेंट्स अन्य विषयों के साथ कर सकते हैं प्रोफेशनल कोर्स

Hansi News - कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के लिए कोर्स भी पढ़ने को मिलेंगे। हायर एजुकेशन द्वारा...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:20 AM IST
अब कॉलेज में स्टूडेंट्स अन्य विषयों के साथ कर सकते हैं प्रोफेशनल कोर्स
कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के लिए कोर्स भी पढ़ने को मिलेंगे। हायर एजुकेशन द्वारा कॉलेजों में एडऑन कोर्सेस को बढ़ावा दिया जाएगा। जो विद्यार्थियों के रोजगार में सहायक होंगे। हायर एजुकेशन ने इसके लिए निर्देश दिए हैं।

हायर एजुकेशन द्वारा कॉलेजों को 45 एड ऑन कोर्सेस के ऑप्शन दिए गए थे। इसके तहत कॉलेज प्रशासन को देखना है कि वह कॉलेज में कौन-सा एडऑन कोर्स चला सकते हैं। हायर एजुकेशन के निर्देशानुसार कॉलेजों में चल रहे कोर्स के साथ-नए सत्र से हर एक विद्यार्थी को एक रोजगारोन्मुखी कोर्स जोड़ दिया जाएगा। जिससे कॉलेजों को अपने क्षेत्र के डिमांड से यूजीसी की ओर से रोजगार संबंधित प्रोफेशनल कोर्स को विद्यार्थी के साथ जोड़ना होगा। जिसके लिए नए सत्र से पहले ही कॉलेजों में तैयारी होना शुरू हो गई है कि कौन सा नया कोर्स विद्यार्थियों के लिए रोजगार देने के लायक होगा।

साथ ही हायर एजुकेशन की ओर से विद्यार्थियों को रोजगार देने के लिए कॉलेजों में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम किया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों को बातचीत करने, जीवन के बारे में तथा दूसरे के व्यावसायिक संबंध बनाने के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिससे विद्यार्थियों को रोजगार देने से पहले भी उन्हें तैयार किया जाएगा।

गवर्नमेंट कालेज में आ सकते हैं कोर्सेस

गवर्नमेंट कॉलेज प्रशासन द्वारा डिप्लोमा इन योगा व पीजीडीसीए की मांग की गई है। हायर एजुकेशन की कॉलेज के प्राचार्यों के साथ 6 अप्रैल को बैठक होनी है। कॉलेज प्रशासन द्वारा इन दोनों कोर्सेस की मांग की जाएगी। हायर एजुकेशन ने मोहर लगाई तो यह दोनों कोर्सेस नए सत्र से शुरू हो जाएंगे। दोनों कोर्स एक वर्ष के होंगे।

यूजीसी ने इन कोर्सों को किया शामिल





छह को मिलेगी जानकारी : प्रिंसिपल


X
अब कॉलेज में स्टूडेंट्स अन्य विषयों के साथ कर सकते हैं प्रोफेशनल कोर्स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..