• Hindi News
  • Haryana
  • Hansi
  • किसान परंपरागत खेती करें अवशेष भी न जलाएं : शर्मा
--Advertisement--

किसान परंपरागत खेती करें अवशेष भी न जलाएं : शर्मा

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:30 AM IST

Hansi News - कृषि एवं कल्याण विभाग की तरफ से खंड कृषि अधिकारी कार्यालय में एसडीओ डा. नरेश शर्मा की अध्यक्षता में किसान कल्याण...

किसान परंपरागत खेती करें अवशेष भी न जलाएं : शर्मा
कृषि एवं कल्याण विभाग की तरफ से खंड कृषि अधिकारी कार्यालय में एसडीओ डा. नरेश शर्मा की अध्यक्षता में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ब्लाॅक समिति की चेयरपर्सन कृष्णा देवी ने किसानों का आह्रान किया कि कृषि अधिकारी व वैज्ञानिकों द्वारा दी गई तकनीक का लाभ उठाएं। एसडीओ डाॅ. नरेश शर्मा व खंड कृषि अधिकारी डा. कुलदीप सिंह ने किसानों को विभाग की नवीनतम स्कीमों के बारे में बताया। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना व फसल के अवशेषों को न जलाने बारे में जानकारी दी गई। डाॅ. ईश्वरदत्त कौशिक ने किसानों को जरूरत के हिसाब से स्प्रे करने, संतुलित खाद डालने व कीट प्रबंधन के बारे में बताया। केवीके सदलपुर के कृषि वैज्ञानिक डा. सुनील ढांडा ने किसानों को आय बढ़ाने बारे तरीकों के बारे में बताया। उन्होंने जैविक खेती व लागत कम करने के सुझाव दिये।

मिश्रित खेती अपनाने पर दिया जोर

पशुपालन विभाग के डाॅ. सुधीर मलिक ने पशुओं से संबंधित बीमारी व विभाग की स्कीमों के बारे में बताया और कहा कि पशु पालने से अलग से आय का साधन बन जाता है। उद्यान विभाग की तरफ से सूरजभान ने बागवानी की स्कीमों के बारे में बताया। कार्यक्रम में किसानों से चर्चा करते हुए बताया कि अधिक आय के लिए जैविक खेती व मिश्रित खेती को अपनाना ही पड़ेगा। इस मौके पर डाॅ. श्याम जागलान, डाॅ. प्रेम ढुल व डाॅ. प्रेम राठी मौजूद थे।

X
किसान परंपरागत खेती करें अवशेष भी न जलाएं : शर्मा
Astrology

Recommended

Click to listen..