--Advertisement--

रेलवे ट्रेनों में लगा रहा बाॅयो टॉयलेट, जानकारी के अभाव में यात्री कर रहे सुविधा का दुरुपयोग

रेलवे ने फैसला किया है कि 2018 तक सभी ट्रेनों व कार्यालयों को बॉयो टायलेट्स से लैस कर दिया जाएगा।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 08:11 AM IST
Bayo toilet planted in  trains

अम्बाला | वातावरण स्वच्छ रखने व ट्रैक साफ रखने के लिए रेलवे ने फैसला किया है कि 2018 तक सभी ट्रेनों व कार्यालयों को बॉयो टायलेट्स से लैस कर दिया जाएगा। इसकी शुरुआत अम्बाला मंडल कार्यालय सहित कैंट स्टेशन से निकलने वाली अधिकांश ट्रेनों में की गई है। लेकिन यात्री इस सेवा का दुरुपयोग करने लग गए हैं, इस कारण कैरिज विभाग द्वारा यात्रियों को जागरूक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कैरिज निरीक्षक सुदर्शन कुमार दत्ता के नेतृत्व में एक जागरुकता अभियान चलाया गया। रेलवे स्टेशन पर आई सचखंड सहित दर्जन गाड़ियों में यात्रियों को जागरूक करते हुए बॉयो टायलेट्स के उपयोग बारे विस्तृत जानकारी दी गई।
इस दौरान यात्रियों को टायलेट्स साफ रखने व डस्टबिन में सामान गिराने के लिए भी जागरूक किया गया। अधिकारियों ने बताया कि अगर यात्रियों ने जल्द ही अपनी कार्यशैली को नहीं सुधारा तो टायलेट्स की गंदगी कोच तक पहुंच जाएगी और बदबू से सफर करना दूभर हो जाएगा।

^यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए व स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा सभी ट्रेनों में बॉयो टॉयलेट्स लगाए जा रहे हैं। यात्रियों को बॉयो टॉयलेट्स का सही उपयोग करने के लिए ही ट्रेनों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।
विजय कुमार धुप्पड़, एसएसई कैरिज एंड वैगन अम्बाला।

X
Bayo toilet planted in  trains
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..