--Advertisement--

दावा-इंटरनेशनल महोत्सव का, दिखाई देंगे सिर्फ राज्यों के शिल्प

22 साल पहले सरकारी स्तर पर शुरू हुए गीता जयंती उत्सव का आगाज आज इंटरनेशनल गीता महोत्वस के रूप में होने जा रहा है।

Danik Bhaskar | Nov 17, 2017, 05:17 AM IST

कुरुक्षेत्र . 22 साल पहले सरकारी स्तर पर शुरू हुए गीता जयंती उत्सव का आगाज आज इंटरनेशनल गीता महोत्वस के रूप में होने जा रहा है। 18 करोड़ के इस प्रोजेक्ट की तैयारियां पिछले छह माह से चल रही हैं, लेकिन व्यवस्थाएं अभी भी आधी अधूरी हैं। कहीं निर्माण कार्य चल रहा है तो कहीं रंग रोगन।


सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। हालांकि स्थानीय अफसरों ने प्रदेश के आला अफसरों को सब कुछ सही-सही ही दिखाया है और वह काफी संतुष्ट भी नजर आ रहे हैं। ठेका, टेंडर और कार्यों की गुणवत्ता पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच शुक्रवार से महोत्सव का विधिवत आगाज शिल्प व सरस मेले के साथ होने जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा देने के बावजूद शिल्प व सरस मेले का स्वरूप सिर्फ राष्ट्रीय ही रहेगा। कारण इस बार भी शिल्प मेले में विदेशों का शिल्प नहीं पहुंच रहा है।
हां 25 नवंबर से 30 नवंबर तक होने वाले सांस्कृतक आयोजनों के लिए थाईलैंड, इंडोनेशिया, मारिशस, जापान के कलाकारों को बुलाया गया है।

17 दिन का उत्सव : महोत्सव का आयोजन 17 नवंबर से शिल्प व सरस मेले के साथ शुरू होगा। तीन दिसंबर तक शिल्प मेला चलेगा। उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र, एचटीसी और डीआरडीए की तरफ से मेला लगाया जाएगा।

वर्ल्ड टेन मैराथन 19 को, 300 धावक लेंगे हिस्सा

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के उपलक्ष्य में इस बार भी मैराथन होगी। वर्ल्ड टेन के नाम से 19 नवंबर को दो बजे द्रोणाचार्य स्टेडियम से मैराथन शुरू होगी। जिसमें 300 धावक भी हिस्सा लेंगे। वहीं पहली बार देश भर से करीब 250 कलाकारों का संगम होगा। हालांकि सांस्कृतिक आयोजनों में एनजेडसीसी और अन्य कल्चरल जोनों से लोककलाकार शुक्रवार से ही जुटना शुरू होंगे। इस मर्तबा पुरुषोत्तमपुरा बाग के अलावा नंदाजी स्मारक स्थल के पास भी स्टेज रहेगी। पुरुषोत्तमपुरा बाग में 25 से 30 नवंबर तक सुबह से शाम तक अलग अलग सांस्कृतिक आयोजनों के सत्र होंगे।
-30 नवंबर को 200 विद्यार्थी सामूहिक गीता पाठ करेंगे।
-18 हजार बच्चे सामूहिक अष्टादश गीता श्लोकों का उच्चारण करेंगे।
-सर संघ चालक मोहन भागवत ज्योतिसर में मल्टी मीडिया शो का उद्घाटन करेंगे
-ब्रह्मसरोवर तक पहुंचने को मिलेगी ई-रिक्शा की सुविधा