Hindi News »Haryana »Faridabad» Morocco Participate In Surajkund Fair First Time

लजीज खाने, खूबसूरती के लिए फेमस मोरक्को पहली बार करेगा सूरजकुंड मेले में शिरकत

लजीजव्यंजन और खूबसूरत जगह के लिए फेमस मोरक्को देश पहली बार इंटरनेशनल सूरजकुंड मेले में शिरकत करेगा।

Bhaskar news | Last Modified - Nov 17, 2017, 08:35 AM IST

लजीज खाने, खूबसूरती के लिए फेमस मोरक्को पहली बार करेगा सूरजकुंड मेले में शिरकत

फरीदाबाद. लजीजव्यंजन और खूबसूरत जगह के लिए फेमस मोरक्को देश पहली बार इंटरनेशनल सूरजकुंड मेले में शिरकत करेगा। मोरक्को ने पर्यटन विभाग की ओर से मेले में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। वहीं इस साल भी मेले में पाकिस्तान के शिरकत करने को लेकर संशय बना हुआ है।


सूरजकुंड मेला प्रशासन के अनुसार अभी तक पाकिस्तान को निमंत्रण नहीं भेजा गया है। यूपी के स्टेट पार्टनर और किर्गिस्तान को कंट्री पार्टनर बनाने के बाद सूरजकुंड मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेला परिसर में लगी झोपड़ियों को घास फूस और गोबर के लेप से तैयार किया जा रहा है। हरियाणा पर्यटन विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक यूपी के 50 से अधिक कारीगर मेला परिसर पहुंच जाएंगे। इसके बाद वह मेले को बनारस, बुंदेलखंड, ब्रंज के रंग में रंगना शुरू कर देंगे।

सूरजकुंडमेला अधिकारी राजेश जून के अनुसार इस बार मेले में एशिया, यूरोप और अफ्रीका के 25 देशों को शामिल करने का टारगेट रखा गया है। पिछले वर्ष मेले में 20 देश शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि अभी तक 11 देशों ने मेले में आने के लिए मंजूरी दे दी है। इनमें किर्गिस्तान, नेपाल, तजाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, इजिप्ट, थाइलैंड, सीरिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मोरक्को शामिल है। इसमें मोरक्को नया देश है। बाकी अन्य देशों से भी बातचीत चल रही है।

खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए फेमस मोरक्को
ट्रैवलराइटर डा. दीप्ति गुप्ता के अनुसार मोरक्को के कई शहर अपने जीवंत रंग-ढंग के लिए जाने जाते हैं। यहां रेड सिटी के नाम से मशहूर मराकेश, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत वाला शहर कैसाब्लांका, दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी वाला शहर फेज़, अगादिर शहर मोरक्को की पहचान हैं। इसके अलावा सेवरी पैस्टिला मोरक्को का नेशनल फूड है। वहीं यहां आने वाले पर्यटक स्ट्रीट फूड हरिरा का स्वाद भी जरूर चखते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ljij khaane, khubsurti ke liye fems morkko pehli baar karegaaa surjkund mele mein shirkt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×