--Advertisement--

केंद्र सरकार से हिसार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डे को मंजूरी

वर्ष 2014 में सीएम ने की थी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जाने की घोषणा।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 07:52 AM IST
Central Government approves Hissar International Airport

हिसार। साल 2014 में प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से की गई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घोषणा को अब पंख लग रहे हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हिसार में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इससे पहले रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम उड़ान के तहत हिसार एयरपोर्ट पर घरेलू उड़ानों को भी मंजूरी मिल चुकी है। दूसरी ओर एयरपोर्ट ऑफ्सर इंचार्ज इजराइल हुसैन के अनुसार उनके पास इस संबंध में कोई जानकारी नहीं आई है।

-

2014 में सीेएम ने की घोषणा

- 29 दिसंबर 2014 को प्रदेश मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अगस्त 2017 को सरकार की ओर से नियुक्त दिल्ली से एक कंसलटेंट एजेंसी के पदाधिकारी हिसार एविएशन क्लब पहुंचे थे। जहां हिसार के विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों के साथ बैठक की।

- बैठक में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये बनाई गई शुरुआती मैपिंग को दिखाते हुए एयरपोर्ट के लिये चिन्हित की गई जगह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के संबंध में अधिकारियों से बातचीत की। उनसे प्रपोजल पर उनकी राय भी ली गई।

- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 अप्रैल 2016 और 4 अगस्त 2016 को रक्षा मंत्रालय से आग्रह किया कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के तत्वावधान में हिसार को इंडियन एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट और इंडियन आर्मी के हेलिकॉप्टर का उत्तर भारत का एमआरओ हब विकसित किया जाए। इस आग्रह पर भी सरकार ने ध्यान केंद्रित किया। ऐसे में इस मामले में पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

ये हैं बड़े उद्देश्य
व्यापारबढ़ेगा

इंटरनेशनलएयरपोर्ट बनने एमआरओ में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में मरम्मत और व्यापार का कार्य शुरू होने से हिसार में उद्योगों और व्यापार के बड़े स्तर पर रास्ते खुलेंगे। होटल और ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को बढ़ावा मिला। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

दिल्ली का एयर ट्रैफिक होगा कम

हिसा रएयरपोर्ट का बड़ा उद्देश्य दिल्ली के एयरपोर्ट पर बढ़ते एयर ट्रैफिक को कम करना भी है। निजी विमान यात्री विमानों की बढ़ती संख्या के कारण उनके लिये एयरपोर्ट पर भी जगह की समस्या पैदा हो रही है। इस एयरपोर्ट से वहां राहत मिलेगी। मौजूदा समय में दिल्ली का एयर ट्रैफिक कम करने में हिसार एयरपोर्ट भूमिका भी निभा रहा है।

हिसार आरसीएस के तहत होगा लाभ

आमजन की पहुंच में हवाई उड़ान को लाने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “उड़ान’ स्कीम को हरी झड़ी दी थी। उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम (आरसीएस) के तहत की गई है। इस महत्वाकांक्षी स्कीम का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और इसे किफायती बनाना है।


X
Central Government approves Hissar International Airport
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..