--Advertisement--

शौचालयों पर सुरेश रैना के बैनर से निगम आमजन को स्वच्छता का देगा संदेश

सुरेश रैना के पोस्टर व बैनर के माध्यम से हिसार नगर निगम प्रशासन आमजन को स्वच्छता का संदेश देगी।

Danik Bhaskar | Dec 23, 2017, 08:13 AM IST

हिसार. भारतीय क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना के पोस्टर व बैनर के माध्यम से हिसार नगर निगम प्रशासन आमजन को स्वच्छता का संदेश देगी। इसके लिये शहर के 50 सभी (सामुदायिक व पब्लिक शौचालयों) पर सुरेश रैना के पोस्टर स्वच्छता संदेश के साथ लगाए जाएंगे। यह आदेश यूएलबी की तरफ से हिसार पहुंचे (इंफार्मेशन, एजुकेशन व कम्यूनिकेशन) आईईसी एक्सपर्ट हरभजन सिंह ने दिये। उन्होंने हिसार नगर निगम के सभागार में एसई रामजीलाल की अध्यक्षता में सफाई अधिकारियों की बैठक में दिये। उन्होंने सफाई शाखा के अधिकारियों स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में हिसार की बेहतर रैंकिंग के लिये गुर बताए।
स्वच्छता का यह होगा संदेश अंकित :- ब्रांड एंबेसडर सुरेश रैना के फोटो के साथ शौचालयों पर लगे पोस्टर व बैनर पर “जीत जबरदस्त जब शौचालय स्वच्छ’ का संदेश अंकित होगा। इसके अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 की पंच-लाइन “स्वच्छता की ज्योत जागी है’ भी कई स्थानों पर अंकित होगी।

एक्सपर्ट ने 1400 अंक लेने के गुर
(इंफार्मेशन, एजुकेशन व कम्यूनिकेशन) आईईसी की बैठक में एक्सपर्ट ने सीएसआई सुभाष सैनी, जसबीर सिंह सहित बरवाला, हांसी, उकलाना व नारनौंद के सफाई अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के गुर सिखाए। जिसमें बताया कि पहले पार्ट “सेवा स्तर की प्रगति’ के 1400 अंक है। जिसमें उन्होंने मुख्यतया आईईसी पार्ट के बारे में बारीकियां बताई। इसमें बताया कि पहले पार्ट में आईईसी के 70 अंक है। जिसे थोड़े से प्रयास से प्राप्त किया जा सकता है।

इन बिंदुओं पर बैठक में अधिकारियों को दी हिदायतें

-ओडीएफ की सफाई व रखरखाव के बारे में जागरूक करना 420 अंक
- स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) में ब्रांड एम्बेसडर के माध्यम से स्वच्छता संदेश की गतिविधियां 12 अंक
-स्रोत पृथकीकरण व विकेंद्रित कम्पोस्टिंग संबंधी सूचना प्रसार व गतिविधियां सुनिश्चित करना। इन गतिविधियों में आमजन, एनजीओ व धार्मिक गुरुओं को जोड़ना और उनसे त्रैमासिक बैठक करना 12 अंक
- सभी विद्यालयों में सक्रिय स्वच्छता समितिया 12 अंक
- होटल, विद्यालय, अस्पताल, कालोनियों व बाजारों को श्रेणीबद्घ कर स्वच्छ करना 40 अंक
- सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों पर आईसीटी आधारित निगरानी व रखरखाव 32 अंक
- निगम क्षेत्र व आसपास के गावं के किसानों में सिटी कम्पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता ड्राइव चलाना 10 अंक
- शहरी विकास मंत्रालय के तहत सामुदायिक व पब्लिक शौचालय की सूची 22 अंक
{सेग्रीगेशन 28 अंक