--Advertisement--

आधी रात से ई-वे बिल लागू

भास्कर टीम | प्रदेश के विभिन्न बैरियर से हरियाणा में भी गुरुवार से ई वे बिल व्यवस्था लागू हो गई। यह उन मामलों में...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:20 AM IST
आधी रात से ई-वे बिल लागू
भास्कर टीम | प्रदेश के विभिन्न बैरियर से

हरियाणा में भी गुरुवार से ई वे बिल व्यवस्था लागू हो गई। यह उन मामलों में जरूरी होगा, जिसमें 50 हजार रुपए से ज्यादा कीमत का माल एक से दूसरे राज्य में ले जाया जाएगा। अगर कोई ट्रांसपोर्टर्स एक बार में एक से अधिक डीलरों को माल परिवहन करता है, तो उनके लिए वह कंपोजिट ई वे बिल भी जेनरेट कर सकता है। इसमें उसे प्रत्येक डीलर के विवरण के साथ ही माल की पहचान के लिए एचएसएन कोड, कीमत का उल्लेख भी करना होगा। हालांकि ई वे बिल का ट्रायल देश में 16 जनवरी से ही चल रहा है। अब 1 फरवरी से हरियाणा समेत 13 राज्यों में इसे लागू किया गया है।

आबकारी एवं कराधान विभाग के मुताबिक अगर किसी एक वाहन में 50 हजार रुपए से ज्यादा की कीमत का माल परिवहन किया जाना है तो सप्लायर, रिसीवर यानी जिसके पास माल भेजा जा रहा है और ट्रांसपोर्टर्स तीनों में से कोई भी ई वे बिल जेनरेट कर सकता है। लेकिन, इसमें ट्रांसपोर्टर्स की अंतिम जिम्मेदारी रहेगी। इसमें सभी तरह का माल शामिल रहेगा, चाहे वह रिजेक्ट हो, बिक्री न होने से वापस किया जा रहा हो, रिपेयर, मेंटीनेंस और जॉब वर्क पर भेजे जाने वाला माल भी शामिल है।

इंटर स्टेट माल परिवहन के लिए हरियाणा में नई व्यवस्था

बिना चैकिंग के निकाल दिए भारी वाहन

दिल्ली-हिसार हाईवे पर ही हुई ई-वे बिल की जांच

हिसार | दिल्ली-हिसार हाईवे पर पृथ्वी राज चौक के निकट बने नाके पर सेल टैक्स के अधिकारियों ने मशीनों के जरिए ई-वे बिल चेक किए। पंजाब के चारढी से माल लेकर जा रहे चालक ने मोबाइल पर अपना ई-वे बिल दिखाया। हालांकि 31 जनवरी की रात 12 बजे तक ई-वे बिल न होने पर भी छूट थी। लेकिन इसके बाद भी चालकों के पास ई-वे बिल थे। जबकि बालसंमद राजस्थान बार्डर के पास बनाए गए नाके पर कोई अधिकारी मौजूद नहीं था।

अम्बाला-शंभू बैरियर : रात 12:09 बजे

अम्बाला के शंभू बैरियर पर तैनात अफसरों को 1 फरवरी से लागू हुए ई-वे बिल सेे संबंधित कोई जानकारी न होने पर रात 12 बजकर 9 मिनट पर बैरियर से भारी वाहनों का आवागमन बिना जांच के जारी रहा। भास्कर टीम रात को 12 बजे शंभू बैरियर पर जैसे ही पहुुंची, वहां मौजूद अफसरों से ई-वे बिल के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि हमें कुछ नहीं पता। इसमें ई-वे बिल उसी माल पर लागू होगा, जो 1 फरवरी से पैक हुए माल पर लगेगा।

हरियाणा-यूपी बॉर्डर पर भी नहीं दिखे टैक्स अफसर

पानीपत-सनौली रोड रात 1:11 बजे

पानीपत-सनौली रोड पर रात करीब एक बजे तक ई-वे बिल के लिए कोई जांच नहीं बिठाई गई। वाहनों का आवागमन पहले की तरह हुआ। हरियाणा-यमुना बार्डर पर तैनात फूड एंड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टर उदयवीर को बुधवार रात 10 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक ओवरलोड वाहनों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे अलग-अलग विभागों के 11 कर्मियों के साथ तैनात हैं। लेकिन मौके पर राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से कोई अधिकारी मौजूद नहीं था।

रात 1:30 बजे एनएच-8 नहीं थे अफसर

रेवाड़ी | एनएच-8 पर राजस्थान की ओर से आने वाले वाहनों की जांच के लिए सेल टैक्स विभाग की ओर से कोई भी अिधकारी नहीं पहुंचा। रात 1:30 बजे तक राजस्थान की ओर से आने वाले वाहन चालकों को भी ई-वे बिल की कोई जानकारी नहीं थी।

X
आधी रात से ई-वे बिल लागू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..