• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • रेलवे और पेट्रोलियम इंडस्ट्री भी हिसार के 300 लघु उद्योगों से खरीद सकती हैं प्रोडक्ट, इसलिए एमएसएम
--Advertisement--

रेलवे और पेट्रोलियम इंडस्ट्री भी हिसार के 300 लघु उद्योगों से खरीद सकती हैं प्रोडक्ट, इसलिए एमएसएमई डिपार्टमेंट ने उद्योगपतियों को बताए क्राइटेरिया

हिसार में लघु कुटीर उद्योगों के तहत कार्य करने वाली 300 औद्योगिक इकाइयां हैं, जिनसे रेलवे, पेट्रोलियम इंडस्ट्री, भेल...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:20 AM IST
रेलवे और पेट्रोलियम इंडस्ट्री भी हिसार के 300 लघु उद्योगों से खरीद सकती हैं प्रोडक्ट, इसलिए एमएसएम
हिसार में लघु कुटीर उद्योगों के तहत कार्य करने वाली 300 औद्योगिक इकाइयां हैं, जिनसे रेलवे, पेट्रोलियम इंडस्ट्री, भेल जैसे केन्द्रीय संस्थान उनके हिसार में बने प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। जैसे रेलवे एसएस पाइप खरीदता है और हिसार में एसएस पाइप का बड़ा बाजार है।

इन संस्थाओं के प्रोडक्ट भी केन्द्रीय संस्थाएं खरीद सकती है, इसकी अभी तक लघु उद्योग संचालकों को पता ही नहीं था। इसकी जानकारी देने बुधवार को भारत सरकार के भिवानी स्थित एमएसएमई विकास संस्थान द्वारा हिसार उद्योग संघ के सहयोग से एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें हिसार के विभिन्न क्षेत्रों के 38 औद्योगिक ईकाइयों से उद्योगपति शामिल हुए। सेमिनार में अधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने केन्द्रीय संस्थानों को मेंडेटरी किया है कि वह लघु कुटीर उद्योगों से 20 प्रतिशत माल खरीदेगी। खरीद के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाती है, इसकी जानकारी एक्सपर्ट के पैनल ने उद्यमियों को दी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन एमएसएमई विकास संस्थान के एडी संदीप अग्रवाल ने किया। इसमें उन्होंने अपने मंत्रालय से जुड़ी बहुत सी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। हिसार उद्योग संघ के अध्यक्ष देवेंद्र जैन, सचिव अजय बत्रा ने भविष्य में इस प्रकार के कार्यक्रमों के का आयोजन के लिए कहा।

केन्द्रीय संस्थानों के लिए जरूरी कि लघु और कुटीर उद्योगों से 20 प्रतिशत माल खरीदे

इन योजनाओं की दी जानकारी










पेट्रोलियम पदार्थों के संरक्षण के बारे में बताया

पेट्रोलियम एवं ऊर्जा संरक्षण संघ के निदेशक नारायण रत्तोवाल विभाग की योजनाओं के बारे में परिचय, उद्योगों के लिए ऊर्जा संरक्षण का क्या महत्व पर जानकारी दी। अन्वेषक (यांत्रिक) हरपाल सिंह ने उद्यमियों को उद्योग आधार ज्ञापन के बारें में बताया और एमएसएमई डेटाबैंक की जानकारी दी। ईवाई कंसलटेंट अभिनव अनेजा ने हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। हरियाणा पावर जेनरेशन कारपोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी अभियंता संतोष गुप्ता ने खरीद पाॅलिसी के तहत विभाग की विक्रेता पंजीकरण प्रतिक्रिया इत्यादि पर जानकारी दी।

बुधवार को हिसार उद्योग संघ व एमएसएमई द्वारा आयोजित सेमिनार में उद्यमियों को जानकारी देते हुए अधिकारी।

X
रेलवे और पेट्रोलियम इंडस्ट्री भी हिसार के 300 लघु उद्योगों से खरीद सकती हैं प्रोडक्ट, इसलिए एमएसएम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..