• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • सिटी थाने का एफआईआर रजिस्ट्रेशन सेल बना कबाड़ घर, महिला व सिविल थाने में बैठने की जगह तक नहीं
--Advertisement--

सिटी थाने का एफआईआर रजिस्ट्रेशन सेल बना कबाड़ घर, महिला व सिविल थाने में बैठने की जगह तक नहीं

आमजन की सुविधा के लिए पुलिस विभाग ने सभी थानों में मित्र कक्ष खोलने का फैसला किया है, लेकिन वहां पहले से खुले एफआईआर...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:05 AM IST
सिटी थाने का एफआईआर रजिस्ट्रेशन सेल बना कबाड़ घर, महिला व सिविल थाने में बैठने की जगह तक नहीं
आमजन की सुविधा के लिए पुलिस विभाग ने सभी थानों में मित्र कक्ष खोलने का फैसला किया है, लेकिन वहां पहले से खुले एफआईआर रजिस्ट्रेशन सैल का फायदा जनता को नहीं मिल पाया है। थानों के एंट्री गेट पर स्थापित रजिस्ट्रेशन सैल काफी महीनों से धूल फांक रहे हैं। सिटी थाना का कक्ष जहां कबाड़खाना बन चुका है, वहीं सिविल लाइन और महिला थाना में बैठने तक की व्यवस्था नहीं है। सिर्फ सदर थाना में हालात ठीक दिखे। वहां पुलिसकर्मी भी बैठता है और जनता की शिकायत भी सुनकर दर्ज की जाती है।

बता दें कि रजिस्ट्रेशन सैल की यह व्यवस्था तत्कालीन आईजी ओपी सिंह ने शुरू की थी, ताकि जनता को थानों के अंदर जाने की जरूरत न पड़े। उनकी शिकायत को बाहर ही दर्ज किया जाए और किसी को शिकायत नहीं लिखनी आती है तो सैल में मौजूद सिपाही उसकी मदद करेगा। फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। अब रजिस्ट्रेशन सैैल की तर्ज पर ही मित्र कक्ष खोले जाएंगे। बस अंतर इतना है कि ये हाईटेक होंगे। इस बारे में आईजी संजय कुमार का कहना है कि जनसुविधा के लिए हर जरूरी कदम उठाएं जाएंगे। किन कारणों से सैल बंद है और जनता दरबार नहीं लगते, पता करेंगे।

रजिस्ट्रेशन सेल में रखा सामान।

चार थानों की ग्राउंड रिपोर्ट





अब जनता दरबार भी नहीं लगते

आमजन की शिकायतों का समाधान करने और कहां तक जांच पहुंची इत्यादि की जानकारी देने के लिए सभी थानों में माह में 2 बार जनता दरबार लगता था। इसे नो योर केस नाम दिया था। दो-तीन बार दरबार लगे लेकिन उसके बाद थाना पुलिस ने जनसेवा को बंद कर दिया। अब पीड़ित अपनी शिकायत पर हुई कार्रवाई का स्टेटस जानने के लिए थाने या चौकी में जाते हैं तो उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है।

X
सिटी थाने का एफआईआर रजिस्ट्रेशन सेल बना कबाड़ घर, महिला व सिविल थाने में बैठने की जगह तक नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..