• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • नप के खाते में 38 करोड़, पर पास किए Rs. साढ़े 92 करोड़ के प्रस्ताव
--Advertisement--

नप के खाते में 38 करोड़, पर पास किए Rs. साढ़े 92 करोड़ के प्रस्ताव

नगर परिषद की विवादित हाउस मीटिंग में परिषद के पास मौजूद राशि से ढाई गुणा अधिक के विकास कार्यों के मंजूरी दी गई।...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:15 AM IST
नप के खाते में 38 करोड़, पर पास किए Rs. साढ़े 92 करोड़ के प्रस्ताव
नगर परिषद की विवादित हाउस मीटिंग में परिषद के पास मौजूद राशि से ढाई गुणा अधिक के विकास कार्यों के मंजूरी दी गई। मीटिंग में 92 करोड़ 52 लाख रुपए के विकास कार्यों को मंजूरी प्रदान की गई। परिषद के खाते में 38 करोड़ रुपए हैं। विकास कार्यों के लिए बाकी राशि कहां से आएगी, इस सवाल पर जवाब मिला कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों से मांगेंगे। ग्रांट न मिली तब, इसका सवाल का कोई जवाब नहीं। परिषद में तीसरी मीटिंग में पहली बार ही इतनी बड़ी राशि के विकास कार्यों की मंजूरी मिली है। एजेंडा कुल 20 पन्नों पर तैयार किया गया है। एजेंडे में हर वार्ड के विकास कार्य को शामिल तो किया गया है। अधिकांश कार्य गलियों के निर्माण और सड़कों के दोनों तरफ पेवर ब्लॉक लगाने के ही हैं। सड़कों के पैच वर्क के कार्य भी शामिल हैं।

सिंगला के वार्ड में सबसे कम काम

एजेंडा में पूर्व पार्षद गोबिंद सिंगला की प|ी और वार्ड दस से पार्षद बेबी सिंगला के वार्ड दस में सबसे कम काम शामिल हैं। वार्ड 10 को केवल तीन काम दिए गए हैं। अनुराग चौधरी के वार्ड 1 में छह काम, हरपाल कौर के वार्ड 8 में 6 काम, अनीता बंसल के वार्ड 9 में केवल 8 काम, पूर्व चेयरपर्सन रीता शर्मा के वार्ड 5 में 7 काम शामिल किए गए। यह सभी पार्षद चेयरपर्सन निर्मला सैनी के विरोधी गुट के हैं।

विरोधियों पर मेहरबानी

विपक्ष के पार्षद आशीष पिंकू के वार्ड 23 के 38 काम, सुभाष चंद्र के वार्ड 20 के 43 काम, विनोद सिंगला के वार्ड 16 के 19 काम, अशोक ढालिया के वार्ड 19 के 28 काम, श्री शर्मा के वार्ड 7 के 28 काम, ममता सैनी के वार्ड 3 के 39 काम, डॉ. बलवान के वार्ड 6 के 33 काम शामिल किए गए हैं।

इनमें सबसे ज्यादा काम

पार्षद हरिराम सैनी के वार्ड 2 के 52 कामों को शामिल किया गया है। पार्षद प्रतिनिधि प्रवीन वाल्मिकी के वार्ड 11 के सबसे ज्यादा 47 काम शामिल किए गए हैं। वार्ड 27 के पार्षद देवेंद्र मुवाल के 34 काम, पार्षद प्रतिनिधि सोनू बिढलान के वार्ड 26 के 30 काम, अजय सैनी के वार्ड 4 के 37 काम, मोना चौधरी के वार्ड 18 के 36 काम शामिल हैं। खुद चेयरपर्सन निर्मला सैनी के वार्ड 25 के 30 कार्य शामिल हैं।

सीएम और मंत्रियों से लेंगे ग्रांट: सैनी


हिसार में उपायुक्त को ज्ञापन देते विरोधी गुट के पार्षद।

16 पार्षदों के विरोध के बावजूद एजेंडा पास होने का मामला पहुंचा डीसी दरबार

भास्कर न्यूज | हांसी

नगर परिषद की हाउस मीटिंग में 16 पार्षदों के विरोध के बावजूद एजेंडा में शामिल प्रस्ताव पास होने का मामला शनिवार को डीसी के दरबार में पहुंच गया। विरोधी गुट के पार्षद इकट्ठे होकर हिसार गए और डीसी से मुलाकात कर कार्यकारी अधिकारी पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया। पार्षदों के अनुसार डीसी ने जांच का भरोसा दिया। पार्षदों ने कहा कि 30 मार्च को परिषद की हाउस मीटिंग बुलाई गई। मीटिंग एजेंडा में रखे गए प्रस्तावों को लेकर बुलाई गई। परिषद 27 निर्वाचित पार्षद और 3 मनोनीत पार्षद हैं। सांसद और विधायक भी परिषद के सदस्य हैं। हरियाणा नगर पालिका अधिनियम 1973 की धारा 27 के प्रावधानों के अनुसार मीटिंग का कोरम पूरा करने के लिए कुल सदस्यों में आधे का भाग लेना अनिवार्य है। ऐसा न होने पर मीटिंग का कोरम पूरा नहीं माना जाता। उन्होंने कहा कि मीटिंग में 14 निर्वाचित और दो मनोनीत पार्षदों ने एजेंडा का विरोध करते हुए अपने हस्ताक्षर किए। एजेंडा के पक्ष में 13 निर्वाचित और एक मनोनीत पार्षद ने हस्ताक्षर किए। मनोनीत पार्षदों को एजेंडा या अविश्वास प्रस्ताव आदि में मतदान का अधिकार नहीं होता। ऐसे में 13 पार्षदों ने एजेंडा का समर्थन किया। पार्षदों ने कहा कि नगर पालिका अधिनियम 1973 की धारा 29 में साफ लिखा है कि एजेंडा को पास करने के लिए मौजूद सदस्यों में से बहुमत के आधार पर एजेंडा पास या फेल किया जाएगा।

X
नप के खाते में 38 करोड़, पर पास किए Rs. साढ़े 92 करोड़ के प्रस्ताव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..