• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • आशुतोष गोवारिकर बना रहे हैं पानीपत द ग्रेट बैटल मूवी
--Advertisement--

आशुतोष गोवारिकर बना रहे हैं पानीपत द ग्रेट बैटल मूवी

पानीपत की तीसरी लड़ाई 18वीं शताब्दी की सबसे बड़ी लड़ाई रही है। इसके इतिहास पर अब आशुतोष गोवारिकर पानीपत द ग्रेट बैटल...

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 02:00 AM IST
आशुतोष गोवारिकर बना रहे हैं पानीपत द ग्रेट बैटल मूवी
पानीपत की तीसरी लड़ाई 18वीं शताब्दी की सबसे बड़ी लड़ाई रही है। इसके इतिहास पर अब आशुतोष गोवारिकर पानीपत द ग्रेट बैटल मूवी बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म के बनने से यहां रह रहे मराठों के वंशज काफी खुश हैं।

इनका कहना है कि पानीपत के जिस इतिहास को सरकार भी भुला चुकी है और युवाओं को भी ज्यादा पता नहीं है। फिल्म के रूप में प्रस्तुत करके उसे सही मायने में जिंदा किया जा सकता है। यह एक अच्छा प्रयास है। इसी के साथ इन्होंने चेतावनी भी दी है कि इतिहास से कोई छेड़छाड़ की तो बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हाली पानीपत ट्रस्ट के उपप्रधान रमेश पुहाल ने कहा कि उन्हें संशय है कि गोवारिकर फिल्म इतिहास तोड़-मरोड़कर पेश कर सकते हैं।

कई महीने से हो रहा था अध्ययन : इस विषय पर फिल्म बनाने से पहले आशुतोष और उनकी टीम पिछले कई महीनों से यहां के इतिहास पर अध्ययन कर रही थी। इसको लेकर उनकी टीम पानीपत के उन सभी क्षेत्रों में घूमी, जहां से इस लड़ाई का संबंध रहा है। इस बारे में यहां रह रहे मराठों के वंशज जोकि अब रोड समाज है, उनके बुजुर्गों से बात करके भी उन्होंने काफी तथ्य जुटाए हैं। यहां बने काला अम्ब से लेकर संग्रहालय में रखे तीसरी लड़ाई के अवशेषों आदि का विस्तार से अध्ययन किया गया। अध्ययन का काम पूरा होने के बाद ही बुधवार को इस फिल्म की स्टार कास्ट की जानकारी सार्वजनिक कर इसका पहला पोस्टर जारी किया गया।

मराठा वंशज बोले-पानीपत की तीसरी लड़ाई पर फिल्म बना युवाओं तक पहुंचाना अच्छा प्रयास, इतिहास से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे

फिल्म में इस पर रहेगा फोकस

लड़ाई का इतिहास

फिल्म पानीपत की तीसरी लड़ाई के इतिहास पर केन्द्रित रहेगी। 14 जनवरी, 1761 को अफगान आक्रमणकारी अहमदशाह अब्दाली और मराठों के बीच लड़ाई हुई थी। सेनापति सदाशिवराव भाऊ अफगान सेनापति अब्दाली से लड़ाई के दांव-पेंच में मात खा गए थे। इस लड़ाई के दो प्रमुख कारण थे, जिसमें पहला नादिरशाह की तरह अहमदशाह अब्दाली भी भारत को लूटना चाहता था। दूसरा, मराठे ‘हिन्दूपद पादशाही’ की भावना से ओत-प्रोत होकर दिल्ली को अपने अधिकार में लेना चाहते थे।

सदाशिवराव भाऊ की निजी जिंदगी

इस फिल्म में न केवल लड़ाई बल्कि सदाशिवराव भाऊ की निजी जिंदगी को भी दर्शाया जाएगा। सदाशिवराव भाऊ की दूसरी प|ी पार्वती बाई पर भी फोकस होगा। उनकी पहली प|ी उमा बाई का निधन हो गया था। इसके बाद पार्वती बाई अंतिम लड़ाई तक उनके साथ रहीं।

स्टोरी की थीम

जाहिर है पानीपत के कुछ स्थल और गावों भी इसमें दिखेंगे। मराठों की सेना पानीपत के गांव भादड में आकर रुकी थी। सदाशिवराव भाऊ का शिविर इसराना के पास खाली जगह में लगा था। जहां बाद में उनके नाम से भाउपुर गांव बसा। भादड गांव युद्ध का प्रमुख स्थल था और विश्वास राव के निधन के बाद जब सदाशिवराव भाऊ अपने हाथी से उतर जाते हैं, तो सेना समझती है कि उनका भी निधन हो गया। इससे सेना का मनोबल टूटने से भगदड़ मच गई। इसलिए यहां भादड गांव बसा। मराठों ने यहां प्रगटेश्वर महादेव मंदिर की स्थापना की थी, जो अाज भी है। यहीं एक जांटी का पेड़ लगाया था। इसी मन्दिर की तर्ज पर शहर में उन्होंने देवी मन्दिर बनाया था। काला अम्ब मराठों का ऐतिहासिक स्थल उग्राखेड़ी गांव में स्थित है।

मराठा सेनापति सदाशिव राव भाऊ की निजी जिंदगी भी दिखाएगी फिल्म

ये होंगे किरदार

फिल्म में संजय दत्त अहमद शाह अब्दाली का किरदार निभाएंगे

बाजीराव मस्तानी से है लिंक

इस फिल्म का संबंध बाजीराव मस्तानी फिल्म से भी है। सदाशिवराव भाऊ बाजीराव पेशवा के भाई चिमाजी अप्पा के पुत्र थे। दिलचस्प बात ये है कि संजय लीला भंसाली पेशवा बाजीराव की जिंदगी पर बाजीराव मस्तानी फिल्म बना चुके हैं। इसमें बाजीराव की भूमिका रणवीर सिंह और मस्तानी की भूमिका दीपिका पादुकोण और काशीबाई की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई थी।

सदाशिव राव भाऊ जिसे भाऊसाहेब भी कहा जाता है फिल्म में अर्जुन कपूर ये किरदार निभाएंगे। अहमद शाह अब्दाली जिसे अहमद शाह दुर्रानी नाम से भी जाना जाता है इसका किरदार संजय दत्त निभाएंगे। अब्दाली एक कवि भी थे, इसलिए वो अपने किरदार में कविताएं सुनाते भी दिखाई दे सकते हैं। सदाशिव राव भाऊ की निजी जिंदगी भी दिखाई जाएगी, इसलिए पार्वती बाई का किरदार कृति सेनन निभाएंगी।

फिल्म में अर्जुन कपूर सदाशिव राव भाऊ का किरदार निभाएंगे।

X
आशुतोष गोवारिकर बना रहे हैं पानीपत द ग्रेट बैटल मूवी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..