Hindi News »Haryana »Hisar» Man Assulted Women

विक्टिम का आरोप, समझौते के बहाने रेप का आरोपी साथी के साथ घर पहुंचा, फिर किया रेप

रेप केेे एक केस में समझौते के बहाने साथी के साथ कमरे पर पहुंचे आरोपी पर पीड़िता ने जबरन दुष्कर्म किए जाने का आरोप लगाया।

Bhaskar news | Last Modified - Nov 18, 2017, 06:21 AM IST

विक्टिम का आरोप, समझौते के बहाने रेप का आरोपी साथी के साथ घर पहुंचा, फिर किया रेप

हिसार.रेप केेे एक मामले में समझौते के बहाने साथी के साथ कमरे पर पहुंचे आरोपी पर पीड़िता ने जबरन दुष्कर्म किए जाने का आरोप लगाया है। शिकायत में उसकी वीडियो क्लिपिंग बनाने का भी आरोप है। विरोध किए जाने पर पीड़िता को जान से मारने की धमकी देकर दोनों आरोपी मौके से भाग गए। वारदात के बाद पीड़िता अगले दिन चौकी पहुंची तो उसकी शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई की बात कहकर मामले को चार दिन पेंडिंग रखा। बाद में महिला थाने का मामला बताकर उसे वापस भेज दिया। इसके बाद पीड़िता ने एसपी के पास पहुंचकर मामला दर्ज करने की गुहार लगाई। इस पर एसपी ने संबंधित महिला थाने को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


पीड़िता का आराेप है कि फतेहाबाद के गांव रामसरा वासी सतबीर ने नौकरी का झांसा देकर शहर के एक होटल में उसके साथ रेप किया था। उसने इस प्रकरण में 27 जून 2017 को महिला थाने में आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म और जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज कराया था। इस प्रकरण में पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी नहीं की, बल्कि उसे समझौते का भरपूर समय दिया। उधर, सतबीर ने पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में अंतरिम बेल के लिए याचिका दाखिल कर रखी है। हाईकोर्ट में याचिका पर 16 नवंबर को सुनवाई हुई। इसमें अब 29 नवंबर को सुनवाई होगी।

लगातार समझौते का बनाया जा रहा था दबाव
पीड़िता का आरोप है कि मामले में पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई न होने पर आरोपी उस पर समझौते के लिए लगातार दबाव बना रहा था। वह लगातार लोगों को लेकर उसके कमरे पर पहुंच रहा था। समझौते से इनकार करने पर उसे धमकाया भी जा रहा था। इसी कड़ी में 11 नवंबर की रात को आरोपी उसके घर पहुंचा और दोबारा दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दे दिया।

घटना के अगले दिन ही चौकी पर पहुंची थी पीड़िता
रेप की घटना के अगले दिन पीड़िता पहले थाने में पहुंची। थाने से उसे चौकी भेज दिया गया। यहां उससे पहले घटना की जानकारी ली। इसके बाद उसे कार्रवाई का भरोसा दिलाया। लेकिन चार दिन तक चौकी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। बल्कि 15 नवंबर को महिला थाने का मामला बताकर उसे बैरंग भेज दिया।

एसपी ने लिया संज्ञान तो एक घंटे में हुई एफआईआर
पुलिस ने एक्शन नहीं लिया तो पीड़िता ने 16 नवंबर को एसपी से मुलाकात की उन्हें पूरी घटना की जानकारी दी। एसपी ने मामले को गंभीर मानते हुए रात्रि को महिला थाने को तत्काल केस दर्जकर जांच के आदेश दिए। एसपी के आदेश के बाद पुलिस एक्शन में आई। एक घंटे के दौरान पुलिस ने न सिर्फ आरोपी सतबीर और उसके साथी कृष्ण के खिलाफ केस दर्ज किया। पीड़िता का गुरुवार की रात्रि में सिविल अस्पताल में मेडिकल करा दिया गया।

-एफआईआर दर्ज कराने के लिए क्या हैं नियम
- पीड़ित या पीड़िता नजदीकी थाने में अपनी एफआईआर दर्ज करा सकते हैं।
- यदि पीड़ित का थाना दूर हो तो एफआईआर दर्ज करने वाला थाना उसे जीरो क्राइम नंबर पर दर्ज करके संबंधित थाने को भेज सकता है।
- पीड़ित का केस संज्ञेय अपराध है और उसे थाना दर्ज नहीं करता है तो यह अपराधियों को संरक्षण देने की श्रेणी में माना जाता है। इसमें संबंधित पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। ये सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन भी हैं। जैसा कि अधिवक्ता लाल बहादुर खोवाल ने बताया।
प्रकरण में केस दर्ज कर जांच की जा रही : एसएचओ
एसपी के निर्देश पर गुरुवार की रात को आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। पीड़िता ने अर्बन एस्टेट चौकी पर 4 दिन तक मामला लटकाए रखने की भी बात कही थी। थाने में पीड़िता द्वारा पहले भी आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। इसमें आरोपी ने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगा रखी है। दोबारा हुई घटना की गंभीरता से जांच की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
मेवा रानी, एसआई, कार्यवाहक एसएचओ, महिला थाना।
इधर, शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म, केस दर्ज
उधर, शहर की एक काॅलोनी में रहने वाली महिला ने बताया कि उसकी जान पहचान गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग देने वाले दीपक से हो गई थी। एक दिन दीपक अपने घर झगड़ा करते उसके घर पहुंच गया। उसे बहला फुसलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। अगस्त माह में दीपक का जीजा प्रदीप उसे गाड़ी सिखाने के बहाने सुनसान स्थान पर ले गया। जहां उसके अश्लील हरकतें कीं। उसके विरोध किए जाने पर सारी बात दीपक को बताने की धमकी और शादी न होने की बात कहकर धमकाया। लेकिन उसने पूरी बात दीपक को बताई तो उसने शादी का झांसा देकर उसके साथ तीन माह तक दुष्कर्म किया। महिला ने शादी का दबाव बनाया तो उसने इनकार कर दिया। महिला की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hisar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×