हिसार

  • Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • 20 ग्राम पंचायतों ने किया विकास कार्यों पर मंथन
--Advertisement--

20 ग्राम पंचायतों ने किया विकास कार्यों पर मंथन

आयुष्मान भारत अभियान के तहत हुई बैठक सरकार की योजनाओं के बारे में किया जानकारी का आदान-प्रदान भास्कर न्यूज...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:00 AM IST
आयुष्मान भारत अभियान के तहत हुई बैठक

सरकार की योजनाओं के बारे में किया जानकारी का आदान-प्रदान

भास्कर न्यूज | बड़ागुढ़ा

आयुष्मान भारत अभियान के तहत खंड बडागुढा की 20 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया गया। इस दौरान विकासात्मक गतिविधियों बारे चर्चा की गई।

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी वेदपाल सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत अभियान के तहत लाभपात्रों का रिकाॅर्ड अपडेट किया जा रहा है जिनमें मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, नए सदस्य का रिकार्ड दर्ज करना तथा मृत सदस्य का रिकार्ड हटाना आदि कार्य शामिल है। इस योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई रोक नहीं है। इस योजना के दायरे में आने वाले परिवारों को सरकारी और चुने हुए प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जिला के सभी गांवों में ग्रामीणों को केंद्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों से अवगत करवाना है। इस दौरान लोगों को ऐसी सात विभिन्न योजनाओं की पूर्ण जानकारी प्रदान की गई, जो लोगों के जीवन को सकारात्मक दिशा प्रदान करने में सक्षम हैं।

आज और कल इन गांवों में होगी मीटिंग

एक मई को गांव ढाबां, बप्पां, बुर्जकर्मगढ, लहंगेवाला, फतेहपुर नियामत खां, खुईयां नेपालपुर, बड़ागुढा, बीरूवालागुढा, भीवां, मलड़ी, छतरियां, भंगु, सुखचैन, कुरंगावाली, झिड़ी, देसुखुर्द, मल्लेवाला, नेजाडेला खुर्द, अलीकां, नागोकी। इसके अलावा 2 मई को गांव शेखुपुरिया, पंजुआना, फग्गू व रोड़ी आदि गांवों में ग्राम सभाओं की बैठक का आयोजन किया जाएगा।

X
Click to listen..