Hindi News »Haryana »Jhajjar» 22 जिलों के अफसर आज निमाणा में 34 योजनाओं पर करेंगे मंथन, ग्रामीण चूरमा खिला रखेंगे मांगपत्र

22 जिलों के अफसर आज निमाणा में 34 योजनाओं पर करेंगे मंथन, ग्रामीण चूरमा खिला रखेंगे मांगपत्र

झज्जर मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर निमाणा गांव में गुरुवार को 22 जिलों के एडीसी और पंचायती विभाग के अफसर जुटेंगे। वे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:25 AM IST

झज्जर मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर निमाणा गांव में गुरुवार को 22 जिलों के एडीसी और पंचायती विभाग के अफसर जुटेंगे। वे कृषि एवं पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के साथ बैठकर ग्रामीण विकास से जुड़ीं 34 योजनाओं पर मंथन करेंगे। हर जिले के डीडीपीओ और पंचायती राज विभाग के अफसर पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन से अपने-अपने जिलों की योजनाओं की प्रस्तुति देंगे।

वहीं, राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि गुलिया खाप के 24 गांवों को साधने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र बादली के गांव निमाणा में कृषिमंत्री ने यह प्रदेशस्तरीय बैठक आयोजित करवाई है। इसका मकसद यही संदेश देना है कि प्रदेश की सरकार व अफसर ग्रामीणों के बीच जाकर ही उनके लिए योजनाएं बनाते हैं। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि निमाणा की अच्छी कनेक्टिविटी और यहां बड़े हॉल की उपलब्धता की वजह से इस गांव का चयन किया गया है। ग्रामीण भी पूरे प्रदेश के अफसरों के यहां आने को लेकर उत्साहित हैं। गांव में बुधवार को सफाई अभियान चलाया गया। वहीं, अफसरों का स्वागत हरियाणवी चूरमे से होगा। इसके बाद ग्रामीण पानी व सड़कों से संबंधित ज्ञापन भी सौंपेंगे।

इन योजनाओं पर होगा विचार

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, पार्क व व्यामशाला का निर्माण कार्य, ग्राम गौरव पट्‌ट, आंगनबाड़ी भवन तैयार करना, पशु अस्पताल भवन, कम्युनिटी सेंटर, आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी, अटल सेवा केंद्र, विधायक आदर्श ग्राम योजना, गलियों व नालियों का निर्माण कार्य, चौपालों की स्थिति आदि योजनाओं पर बात होगी।

राजनीतिक फेरबदल भी करता है गुलिया खाप का यह गांव

चंडीगढ़ की बजाय अफसरों की प्रदेशस्तरीय मीटिंग निमाणा में कराए जाने को लेकर खूब चर्चा बनी हुई है। निमाणा कृषिमंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के बादली हलके का प्रमुख गांव है। बादली हलके की जीत-हार में गुलिया चौबीसी खाप का अहम रोल होता है। निमाणा गुलिया चौबिसी खाप का बड़ा गांव है। बादली हलका एक समय में पूर्व मंत्री स्व. चौधरी धीरपाल का गढ़ रहा है। गुलिया खाप के प्रभाव के कारण वे लगातार 5 बार विधायक चुने गए। यह माना जाता है कि जिस ओर गुलिया खाप रुख बनाती है, वहां पलड़ा भारी हो जाता है। स्व. देवीलाल भी इस क्षेत्र में कई रात लोगों के बीच में रुकते रहे। वैसे गुलिया गौत्र के प्रभाव के 8 गांव हैं, लेकिन इसके साथ लगते अन्य 16 गांव भी गुलिया चौबीसी खाप के मुताबिक ही निर्णय लेते हैं।

चूरमे और ताजा मक्खन-लस्सी से होगी मेहमाननवाजी : मेहमानों के लिए गांव की ओर से गेहूं और बाजरे का चूरमा होगा। ताजा मक्खन और लस्सी होगी। प्रशासन की ओर से खाने की व्यवस्था होगी।

झज्जर. निमाणा गांव में सजाया मीटिंग हॉल।

पंचायत उठाएगी पानी की किल्लत और रोड चौड़ा करने की मांग : निमाणा गांव में प्रदेश भर के अफसरों के आने पर ग्रामीणों में गांव के विकास की भी उम्मीद बनी है। ग्राम पंचायत की ओर से सबसे प्रमुख रूप से पीने के पानी की समस्या रखी जाएगी। इसके अलावा गांव के मंदिर से धार्मिक रूप से जुड़े गांव के लिंक मार्ग के निर्माण और एक अन्य रोड को चौड़ा करने की मांग होगी। गांव की 10 गलियों को नए सिरे से तैयार करने का मांगपत्र मंत्री के समक्ष दिया जाएगा।

सरकार आ रही है... गांव

में चलाया सफाई अभियान

करीब 1600 आबादी वाले निमाणा गांव में गुरुवार को प्रदेशभर से अफसर जुटेंगे। इससे पहले गांव में सफाई अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। सरपंच अनिल पुनिया ने बताया कि उनका गांव पॉलीथिन मुक्त गांव है। गांव की फिरणी पर जो गोबर व कुरड़ी थी, उनको पिछले तीन दिनों से साफ कराया जा रहा है। दर्जन से अधिक कर्मचारियों की मदद से समूचे गांव की सफाई पूरी कर ली गई है। इसमें ग्रामीण ने भी अपना सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि गांव में आने वाले अधिकारियों की सुविधा के लिए बादली, याकूबपूर, दादरीतोए, सौंधी व पेलपा गांव की सड़क पर सफेद चूना डाला जाएगा। आयोजनस्थल मंदिर परिसर में व आसपास झंडे लगाए जा रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jhajjar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×