4 साल में भी सीएम की प्राथमिकता वाले अंडरपास का प्रोजेक्ट अधूरा

Jhajjar News - मुख्यमंत्री मनोहरलाल की ओर से 24 जुलाई 2016 को शहर के विकास को लेकर की गई कई घोषणाओं को जिला प्रशासन कागजों से बाहर तक...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:20 AM IST
Bahadurgarh News - haryana news cm39s priority underpass project incomplete in 4 years
मुख्यमंत्री मनोहरलाल की ओर से 24 जुलाई 2016 को शहर के विकास को लेकर की गई कई घोषणाओं को जिला प्रशासन कागजों से बाहर तक भी नहीं निकाल पाया है। जिसके लिए स्थानीय विधायक को बार-बार केंद्रीय मंत्रियों व उच्च अधिकारियों के पास गुहार लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। इस सभी घोषणाओं पर धरातल पर यदि समय रहते अमल होता तो अब तक नई घोषणाओं के लिए समय बचता। पर अधिकतर घोषणाएं कागजों में ही सिमटी हुई है। सीएम घोषणाओं में 10 करोड़ रुपए की राशि शहर के विकास पर खर्च करने के लिए हुई घोषणा में सेक्टर-6 की सड़कों का निर्माण पूरा नहीं हो पाया। उत्तरी बाईपास का काम भी अब जाकर कागजों से बाहर आया है। इसकी भी घोषणा मुख्यमंत्री ने 24 जुलाई 2016 को विधायक नरेश कौशिक की मांग पर की थी। इसी तरह से शहर के बीचों बीच से गुजर रही वेस्ट जुआ ड्रेन को पक्का कर दोनों तरफ सड़क बनाने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। अब इस पर काम शुरू हुआ है वह भी बिना किसी सुरक्षा के। जिसके चलते दो बच्चों की मौत भी हो चुकी है व ड्रेन को पक्का करने में पक्षपात के आरोप भी लग रहे हैं। यह काम दो साल पहले ही पूरा होना चाहिए था। पर अधिकारियों की लापरवाही के कारण अभी तक धीरे-धीरे चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने जल्द अंडरपास के निर्माण का दिया भरोसा

सीएम की घोषणाओं पर भी अमल नहीं होता देख बालौर मोड़ व बहादुरगढ़-बादली चौक पर अंडरपास निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के लिए विधायक नरेश कौशिक को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से गुहार लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। स्थानीय विधायक नरेश कौशिक व भाजपाइयों ने मंगलवार शाम केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और अंडरपास निर्माण को लेकर अपनी बात रखी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने इस संदर्भ में बातचीत करते हुए कहा कि अंडरपास निर्माण कार्य को जल्द शुरू करवाया जाएगा और इसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश मंत्रालय की ओर से जारी कर दिए हैं। विधायक नरेश कौशिक ने बताया कि सीएम मनोहरलाल द्वारा बहादुरगढ़ हलके के लोगों की मांग के अनुरूप क्षेत्र से निकल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग के मुख्य दो चौक पर अंडरपास की मांग की थी। ऐसे में उक्त मांग को पूरा करवाने के लिए उन्होंने क्षेत्र के देर सांय केंद्रीय परिवहन मंत्री से मिलकर चल रही विकास परियोजना को शीघ्र पूरा कराने का प्रस्ताव रखा। विधायक व ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाया कि प्राथमिकता के आधार पर इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। इस मौके पर बहादुरगढ़ निगरानी समिति अध्यक्ष महेश कुमार, मंडल अध्यक्ष अश्विनी शर्मा, जिला महामंत्री अनिल शर्मा, सरपंच बालौर सतबीर यादव, सरपंच लोवा जयकिशन, सरपंच प्रतिनिधि नया गांव रविंद्र सिंह, दिनेश शेखावत, प्रवीण वाल्मीकि, कृष्ण चंद्र, विनोद शर्मा, ललित बराही साथ रहे।

सिरे नहीं चढ़ सकी सिटी सर्विलांस योजना

शहर को सुरक्षित बनाने के लिए सिटी सर्विलांस योजना के तहत सीसीटीवी लगाने की घोषणा भी सीएम ने भरी बैठक में की थी। इसके लिए एक करोड़ से भी अधिक का प्रोजेक्ट बनाकर मुख्यालय भेजा गया है, मगर वह योजना भी लालफीताशाही की भेंट चढ़ गई। इस दिशा में केवल घोषणाएं व तैयारियों के दावों के सिवा कुछ भी नहीं हो पाया।

शहर से बाहर नहीं गई 200 में से एक भी डेयरी

शहर में चल रही करीब 200 डेयरियों को शहर से बाहर करने की घोषणा सीएम ने की थी। इसके लिए प्रोजेक्ट भी बनाया गया है और जमीन की तलाश भी नगर परिषद की ओर से की गई। गांव मातन व लडरावण में जमीन की तलाश की गई है, लेकिन अब तक कौन से गांव में डेयरी शिफ्ट की जाएं और जमीन के अधिग्रहण को लेकर कार्रवाई नहीं हो सकी है।

बामनौली में स्टेडियम भी तैयार नहीं हो पाया

मुख्यमंत्री ने गांव बामनौली में स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। पहले यह घोषणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के लिए थी, लेकिन शहरी क्षेत्र में जमीन न होने और बामनौली में तैयार किया जाना था। इसके बावजूद स्टेडियम तैयार नहीं किया गया।

किला मोहल्ला में शुरू सामुदायिक केंद्र का निर्माण

शहर के किला मोहल्ला में पंजाबी समुदाय के लिए एक सामुदायिक केंद्र बनाने की घोषणा भी 24 जुलाई 2016 को मुख्यमंत्री ने की थी। वहां पर अब जाकर काम शुरु हो पाया है। यह कम समाप्त होगा कोई नहीं जानता।

X
Bahadurgarh News - haryana news cm39s priority underpass project incomplete in 4 years
COMMENT