• Hindi News
  • Haryana
  • Jhajjar
  • Jhajjar News haryana news hald and farkhanagar will start work on dadri vaya jhajjar line soon in dhanera dhankar

कुलाना में हाल्ट और फरूखनगर से दादरी वाया झज्जर लाइन पर जल्द काम शुरू होगा : धनखड़

Jhajjar News - कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने राज्य में रेलवे से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं को लेकर सोमवार को नई...

Bhaskar News Network

Jun 25, 2019, 07:50 AM IST
Jhajjar News - haryana news hald and farkhanagar will start work on dadri vaya jhajjar line soon in dhanera dhankar
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने राज्य में रेलवे से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं को लेकर सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। इस दौरान कृषि मंत्री ने हरियाणा से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का सिलसिलेवार विवरण रखते हुए इन पर जल्द काम शुरू कराने का आग्रह किया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और उन पर सहानुभूतिपूर्वक कार्य करने का आश्वासन दिया। कृषि मंत्री धनखड़ ने बताया कि बीते आम बजट में स्वीकृत हो चुकी गुरुग्राम जिले के फरूखनगर से चरखी दादरी वाया झज्जर रेल लाइन बिछाने के कार्य को शीघ्रता से आरंभ कराने, रिवाड़ी-रोहतक वाया झज्जर रेल लाइन पर कुलाना में हाल्ट व कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस वे के साथ रेलवे लाइन बिछाने की योजना पर शीघ्रता से काम करने की मांग केंद्रीय मंत्री के समक्ष की। उन्होंने अपनी मांगों के साथ इन परियोजनाओं के महत्व की जानकारी से भी केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया। कृषि मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने बीते आम बजट में फरूखनगर से चरखी दादरी वाया झज्जर रेलवे लाइन की घोषणा की थी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से हरियाणा के बड़े हिस्से को वैकल्पिक लिंक प्रदान करने के लिए यह वर्षों पुरानी मांग थी। जिसे केंद्र सरकार ने बजट घोषणा में शामिल करते हुए पूरा किया। अब इस परियोजना के निर्माण का कार्य शीघ्रता से आरंभ होगा।

क्षेत्रवासियों की मांग से केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया

कृषि मंत्री धनखड़ ने बताया कि रिवाड़ी से झज्जर के बीच में कुलाना अनेक गांवों का बड़ा केंद्र बिंदू है, जब रिवाड़ी-रोहतक वाया झज्जर रेल लाइन बिछाई जा रही थी तो उस समय इस इलाके के लोगों ने कुलाना में हाल्ट की मांग की थी, लेकिन इस मांग को उस समय दरकिनार कर दिया था। उन्होंने बताया कि कुलाना व आसपास के ग्रामीणों की इस मांग की जब उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने इस विषय का अध्ययन कराया तो उनकी यह मांग जायज मिली। इसके चलते उन्होंने क्षेत्रवासियों की मांग से केंद्रीय रेल मंत्री को अवगत कराया।

विकास व रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे

कृषि मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाईपास के तौर पर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे एक बड़ी परियोजना है। आने वाले समय में केएमपी के साथ पांच नए शहर पंचग्राम से नाम से बसाए जाने की राज्य सरकार की योजना भी है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात के बाद उम्मीद जाहिर करते हुए बताया कि केएमपी के समीप भविष्य में होने वाली बसावट की जरूरतों को देखते हुए इस बड़ी सड़क परियोजना के साथ-साथ रेल लिंक तैयार होने से राजधानी दिल्ली की स्टेशन पर रेलवे ट्रैफिक का दबाव तो कम होगा। साथ ही, झज्जर जिला सहित हरियाणा के एक बड़े हिस्से में रेलवे का बड़ा तंत्र विकसित होगा। साथ ही इलाके में विकास व रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

X
Jhajjar News - haryana news hald and farkhanagar will start work on dadri vaya jhajjar line soon in dhanera dhankar
COMMENT