विज्ञापन

सोलर होम लाइटिंग सिस्टम के लिए मांगे आनॅलाइन आवेदन

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:26 AM IST

Jhajjar News - जिला नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग ने अनुदान आधारित मनोहर ज्योति सोलर होम लाइटिंग सिस्टम के ऑनलाइन आवेदन...

Jhajjar News - haryana news online application for solver for solar home lighting system
  • comment
जिला नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग ने अनुदान आधारित मनोहर ज्योति सोलर होम लाइटिंग सिस्टम के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। विभाग के परियोजना अधिकारी सुभाष ने बताया कि अनुदान आधारित सोलर उपकरण पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा। आवेदक अंतोदय सरल केंद्र और अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सोलर उर्जा को प्रोत्साहित की नीति के तहत प्रदेश सरकार से जिले में कुल 420 मनोहर ज्योति सोलर होम लाइटिंग सिस्टम अनुदान पर दिए जाएंगे।

परियोजना अधिकारी ने बताया कि मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम में 150 वाट का सोलर मोड्यूल, 80 ए एच -12.8 वोल्ट लिथियम बैटरी, दो एलईडी लाइट, एक ट्यूब लाइट और एक छत का पंखा शामिल है। दिन में बैटरी को 150 वाट के सोलर मोड्यूल के चार्ज किया जाएगा। यह प्रणाली लगभग 3 से 4 घंटे काम में लाई जा सकती है। ऐसे उपकरण बिजली रहित घरों व बिजली रहित ढाणियों के लिए बहुत लाभकारी हैं। इस उपकरण की कीमत लगभग 23 हजार 477 है। इस पर सरकार 15 हजार रुपए का अनुदान देगी। परियोजना अधिकारी ने बताया कि उपकरण वितरण कार्य में अनुसूचित वर्ग के परिवारों, बीपीएल परिवारों, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, शहर की स्लम बस्ती जिनमें लाइट नहीं है, उनको प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता वाले वर्ग को योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन शीघ्र करना होगा, ताकि अनुदान आधारित सिस्टम मिल सके।

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगी प्राथमिकता

X
Jhajjar News - haryana news online application for solver for solar home lighting system
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें