झज्जर

  • Home
  • Haryana News
  • Jhajjar
  • स्किल रथ यात्रा को एसडीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
--Advertisement--

स्किल रथ यात्रा को एसडीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बहादुरगढ़. स्किल रथ यात्रा को एसडीएम रोहित हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए। भास्कर न्यूज | झज्जर हरियाणा राज्य...

Danik Bhaskar

May 03, 2018, 02:30 AM IST
बहादुरगढ़. स्किल रथ यात्रा को एसडीएम रोहित हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए।

भास्कर न्यूज | झज्जर

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्राम स्वराज अभियान के तहत बुधवार को चार दिवसीय लघु सचिवालय से स्किल रथ यात्रा की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ एसडीएम रोहित यादव झज्जर ने हरी झंडी दिखाकर किया। रथ यात्रा का आयोजन 2 से 5 मई तक किया जाएगा। रथ यात्रा जिले के सभी खंडों के मुख्य मार्गों से गुजरेगी। स्किल रथ यात्रा का उद्देश्य जन मानस तक सरकार की आजीविका मिशन एवं कौशल विकास संबंधी सभी योजनाओं से जागरूक करने का है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके। देश के विकास में अहम भूमिका निभाने में सक्षम बन सके।

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक योगेश पाराशर ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान और हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन निदेशक के नेतृत्व में जिले के 188 ग्राम पंचायतों में 1247 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया है। इन समूहों के तहत 14750 गरीब परिवारों की महिलाएं बतौर सदस्या जुड़ी हुई हैं।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने यह भी बताया कि क्षमता वर्धन प्रशिक्षण के साथ-साथ समूहों की सदस्याओं और उनके परिवार के 18 से 40 वर्ष की आयु के सदस्यों को स्थाई आजीविका से जोड़ने के लिए आजीविका मिशन की ओर से ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान पीएनबी आरएसईटीआई व दीनदयाल उपाध्याय जन कौशल योजना डीडीयू-जीकेवाई के सहयोग से उनका कौशल वर्धन किया जाता है। ताकि ये परिवार स्थाई आजीविका से जुड़कर अपने परिवार की गरीबी दूर करने में सक्षम बन सके।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, आजीविका मिशन के डीएफएम मुंतजिर आलम, नरेश बंसल, आईडब्ल्यूएमपी के टीई भीम सिंह दलाल व स्वच्छ भारत मिशन से संदीप बोडिया, संजय शर्मा उपस्थित थे।

Click to listen..