• Hindi News
  • Haryana
  • Jind
  • ‌‌Rs.1.5 करोड़ के चंदे से ग्रामीणों ने बड़ौदा में बनाया धर्मार्थ अस्पताल
--Advertisement--

‌‌Rs.1.5 करोड़ के चंदे से ग्रामीणों ने बड़ौदा में बनाया धर्मार्थ अस्पताल

Jind News - ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर ग्रामीणों को परेशानी न हो इसके लिए बड़ौदा गांव के ग्रामीणों ने खुद के...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:15 AM IST
‌‌Rs.1.5 करोड़ के चंदे से ग्रामीणों ने बड़ौदा में बनाया धर्मार्थ अस्पताल
ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर ग्रामीणों को परेशानी न हो इसके लिए बड़ौदा गांव के ग्रामीणों ने खुद के साथ-साथ समाजसेवी लोगों से चंदा एकत्र करके डेढ़ करोड़ की लागत से मुनि मायाराम जैन धर्मार्थ अस्पताल का निर्माण करवाया गया। ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जैन संत आचार्य सुभद्र मुनि की प्रेरणा से ग्रामीणों ने इसका निर्माण कार्य शुरू करवाया था।

पौने दो एकड़ में अस्पताल : रजबाहा के पास घोघड़िया रोड पर पौने दो एकड़ में अस्पताल का निर्माण करवाया गया है। 16 कमरों के साथ-साथ पार्क, पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। साल के अंत में आचार्य सुभद्र मुनि द्वारा इसका शुभारंभ करने के बाद पहली मंजिल का कार्य शुरू करने की प्लॉनिंग निर्माण के लिए गठित की गई कमेटी की है।

अच्छी पहल

संत की प्रेरणा से लोगों को मिलेंगी सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं

दो मोहल्लों ने दी जमीन

गांव के दो मोहल्ले बालू, चंदा की यहां पर जमीन थी। गांव में चातुर्मास करने आए आचार्य सुभद्र मुनि ने ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर मुनि मायाराम के नाम से अस्पताल बनाने को लेकर ग्रामीणों से चर्चा की तो दोनों मोहल्लों के लोग जमीन देने को तैयार हो गए। गांव के लोगों ने चंदा एकत्र करके यहां पर मिट्टी डलवाई। गांव के साथ-साथ लोगों के सहयोग से अस्पताल का निर्माण साढ़े तीन साल में पूरा किया है।

11 सदस्यों की कमेटी

अस्पताल निर्माण को लेकर गांव से 11 सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी में शामिल रामफल, मनोज, अनिल जैन ने बताया कि ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाएं न के बराबर है। ग्रामीणों को जींद, नरवाना, उचाना जाना पड़ता है। आचार्य सुभद्र मुनि की प्रेरणा से यहां पर अस्पताल का निर्माण करीब साढ़े तीन साल पहले शुरू किया गया था। अस्पताल शुरू होने के बाद लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

उचाना. बड़ौदा में ग्रामीणों ने चंदे से बनाया अस्पताल।

X
‌‌Rs.1.5 करोड़ के चंदे से ग्रामीणों ने बड़ौदा में बनाया धर्मार्थ अस्पताल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..