• Hindi News
  • Haryana News
  • Jind
  • आगे बढ़ना है तो हर हाल में बच्चों को करना होगा शिक्षित : बीरेंद्र सिंह
--Advertisement--

आगे बढ़ना है तो हर हाल में बच्चों को करना होगा शिक्षित : बीरेंद्र सिंह

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की बेटियों का पूरे विश्व में कोई सानी नहीं है,...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:15 AM IST
आगे बढ़ना है तो हर हाल में बच्चों को करना होगा शिक्षित : बीरेंद्र सिंह
केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की बेटियों का पूरे विश्व में कोई सानी नहीं है, वे हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम विश्वपटल पर गौरवांवित कर रही हैं। इसलिए बेटियों को आगे बढ़ने के तमाम अवसर एवं सुविधाएं उपलब्ध करवानी चाहिए। चौधरी बीरेंद्र सिंह ने यह बात चतर सिंह धर्मार्थ ट्रस्ट की ओर से आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने बारहवीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वाली क्षेत्र की 42 छात्राओं को सम्मानित भी किया। इससे पूर्व उन्होंने दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री प्रोफेसर छत्रपाल और भारतीय जनता पार्टी के कई पदाधिकारी उपस्थित रहे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जींद जिला महिला शिक्षा के क्षेत्र में अब भी काफी पिछड़ा हुआ है, इस पिछड़ेपन को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार काफी सकारात्मक प्रयास कर रही है। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महिला महाविद्यालयों की स्थापना की जा रही है, वहीं विद्यालयों का दर्जा बढ़ाया जा रहा है। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने में चतर सिंह धर्मार्थ ट्रस्ट जैसी कई संस्थाएं भी अपना अति महत्वपूर्ण योगदान अदा कर रही हैं। उन्होंने ट्रस्ट द्वारा छात्राओं को दस-दस हजार रुपए की राशि से सम्मानित करने पर कहा कि यह कार्य क्षेत्र में महिला शिक्षा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने में अभिभावक पूरा सहयोग करें। इस मौके पर एचपीएससी के सदस्य जयभगवान गोयल, मेवात के एडीसी जयबीर सिंह आर्य, ओपी पहल, ओमप्रकाश ढांडा, रामसिंह, एडवोकेट ईश्वर सिंह, जगतसिंह रेढू, पूर्व वीसी एके चावला, डॉ. जिले सिंह, महेंद्र जागलान, जाट सभा के प्रधान वजीर सिंह मौजूद रहे।

जींद. जाट धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोग। फोटो | भास्कर

जींद. जाट धर्मशाला में कार्यक्रम में मेधावी छात्रा को सम्मानित करते केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह।

हर क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की मिलनी चाहिए आजादी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बेटियों को खेल, शिक्षा समेत अन्य किसी भी क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की पूरी आजादी दें। उन्होंने कहा कि किसी भी देश एवं प्रदेश के विकास का सीधा संबंध वहां के आपसी भाईचारे पर निर्भर होता है। जिस देश एवं प्रदेश का आपसी भाईचारा जितना मजबूत होगा, वह देश एवं प्रदेश विकास की सीढ़ियां चढ़ता चला जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे समाज में भाईचारे को हमेशा मजबूत करने के प्रयास करते रहें। उन्होंने बच्चों को उच्च गुणवत्तापरक शिक्षा दिलवाने की भी अपील की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आगे बढ़ना है तो हर हाल में बच्चों को शिक्षित करना ही होगा, अन्यथा विकास के मामले में परिवार, प्रदेश एवं देश पिछड़ जाएगा।

X
आगे बढ़ना है तो हर हाल में बच्चों को करना होगा शिक्षित : बीरेंद्र सिंह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..