--Advertisement--

तेरापंथ में मनाया आचार्य तुलसी का जन्मदिन

शांतिदूत, महातपस्वी आचार्य महाश्रमण की विदुशी शिष्या शासन साध्वी सरोजकुमारी के सान्निध्य में आचार्य तुलसी का...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:31 AM IST
Narwana - acharya tulsi39s birthday celebrated in terapanth
शांतिदूत, महातपस्वी आचार्य महाश्रमण की विदुशी शिष्या शासन साध्वी सरोजकुमारी के सान्निध्य में आचार्य तुलसी का जन्मदिन अणुअत दिवस के रूप में मनाया। साध्वी सरोजकुमारी ने कहा कि आचार्य तुलसी धर्मक्रांति के अग्रदूत थे। उन्होंने धर्म का अणुव्रत के रूप में प्रस्तुत करते हुए कुछ लकीरें खींची, आत्महत्या, परहत्या, भ्रूण हत्या न की जाए, कर्मचारी रिश्वत न लें, विद्यार्थी नकल न करें, अध्यापक नकल न कराएं। ईमानदारी और सच्चाई का जीवन जिया जाए।

आचार्य तुलसी ने दहेज प्रथा, पर्दाप्रथा, बाल-विवाह एवं अंधरूढ़ियों का विरोध किया। उन्होंने अपने जीवन को मानवता की सेवा में अर्पित किया। साध्वी सोमप्रभाजी, साध्वी पुण्ययशा, साध्वी बोधिप्रभा ने गीतिका, भाषण के द्वारा आचार्य तुलसी का मानवता का मसीहा क्रांतिकारी, ज्योतिर्धर, राष्ट्रसंत के रूप में अभिनंदन किया।

इस अवसर पर युवक परिषद की तरफ से राजेश जैन, संजय जैन, बिमला जैन, सुरेश जैन, धर्मपाल जैन, दीप जैन, तेरापंथ सभा के मंत्री रतनलाल जैन, मधुर संगायक भगवान जैन, मन्नत जैन, तेरापंथ सभा के अध्यक्ष कृष्ण जैन, महिला मंडल का प्रतिनिधित्व करते हुए किरण जैन, कविता, मुक्तक, भाषण, गीतिका के माध्यम से आचार्य तुलसी के व्यक्तित्व को मुखर किया। इस अवसर पर तेरापंथ सभा के द्वारा प्रश्न मंच क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को सम्मानित किया।

X
Narwana - acharya tulsi39s birthday celebrated in terapanth
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..