पानी की व्यर्थ बर्बादी से बचें, वर्षा जल संचय करें: मीरा रंजन

Jind News - सफीदों | केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार की संयुक्त सचिव मीरा रंजन ने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:35 AM IST
Safidon News - haryana news avoid wastage of water save rain water meera ranjan
सफीदों | केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार की संयुक्त सचिव मीरा रंजन ने शनिवार को सफीदों हलके के गांव सिंहपुरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मीरा रंजन ने गांव तालाब में किए जा रहे जल संरक्षण की तारीफ की।

उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को जल संरक्षण व जल का संचय करने के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यहां के लोग भाग्यशाली हैं कि उनका भूमिगत जलस्तर अभी सामान्य स्तर पर है, लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में जलस्तर 500 फीट से भी नीचे जा चुका है। उन्होंने कहा कि पानी की कीमत समझनी है तो उनसे जा कर पूछें जो घंटों लाइन मन खड़ा होकर या मीलों दूर से पानी ला रहें है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने घरों में नलकूप को बेवजह चालू ना छोड़े, ताकि पानी की व्यर्थ बर्बादी होने से बचे सकें। जिन फसलों में पानी का अधिक प्रयोग होता है, उनकी खेती से बचें और वर्षा जल संचय अधिक से अधिक करना सुनिश्चित करें। सरपंच लक्ष्मी देवी ने उन्हें बताया कि गांव के तालाबों के पानी की निकासी को ड्रेन में किया गया है, जिसका इस्तेमाल खेती में किया जा रहा है। संयुक्त सचिव मीरा रंजन ने गांव की सरपंच के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि तालाबों के पानी का प्रयोग खेती में करना जल संचय कर दोबारा प्रयोग करने का अच्छा उदाहरण है। इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ अमरदीप सिंह, डीडीपीओ राजेश कौथ, नीति आयोग के डायरेक्टर राजपाल सिंह, एसडीओ कृष्ण पाटिल, जेई कुलदीप, ग्राम सचिव मुकेश भारद्वाज, बहादुरपुर सरपंच संदीप, सुभाष सैनी, सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

सफीदों. सिंहपुरा के उपस्वास्थ्य केंद्र में पौधरोपण करते संयुक्त सचिव मीरा रंजन व अन्य।

X
Safidon News - haryana news avoid wastage of water save rain water meera ranjan
COMMENT