• Hindi News
  • Haryana
  • Jind
  • Jind News haryana news bhakra or 4l barosola minor will get water through the water in 1 week will be decided

भाखड़ा या 4 एल बरसोला माइनर के जरिए मिलेगा नहरी पानी, 1 सप्ताह में होगा फैसला

Jind News - शहर को साफ और नहरी पानी उपलब्ध कराने की योजना को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पिछले एक साल में नहरी पानी की...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Jind News - haryana news bhakra or 4l barosola minor will get water through the water in 1 week will be decided
शहर को साफ और नहरी पानी उपलब्ध कराने की योजना को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पिछले एक साल में नहरी पानी की योजना तीन बार बदली जा चुकी है। अब एक बार फिर योजना में बदलाव करने का फैसला हुआ है। जींद शहर को नहरी पानी सीधा भाखड़ा से मिलेगा या नहीं, इस पर एक सप्ताह में फैसला किया जाएगा। साथ ही अब दूसरी योजना बरसोला गांव स्थित 4 एल बरसोला माइनर से पानी शहर वासियों को मुहैया कराने पर भी काम शुरू कर दिया गया है।

इन दोनों योजनाओं पर एक सप्ताह में जन स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी फैसला करके सरकार को अवगत कराएंगे। उसके बाद जो फाइनल होगा, उस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो नरवाना से जींद तक पाइप लाइन बिछाकर भाखड़ा का पानी लाने की बजाय 4 एल बरसोला के जरिए नहरी पानी उपलब्ध कराना शहरवासियों के लिए आसान होगा। यदि जींद से नरवाना तक लाइन बिछाई गई और किसी कारणवश लाइन में दिक्कत आई तो शहरवासी पेयजल को तरस जाएंगे, जबकि 4 एल बरसोला माइनर के जरिए पानी देने की स्थिति में ऐसा नहीं होगा। 4 एल बरसोला माइनर का विस्तार किया जा सकता है। इसके लिए झांझ के पास जलघर बनाया जा सकता है। बरसोला माइनर में पहले ही भाखड़ा का पानी आता है।

चौथी बार बदली नहरी पानी की योजना, जन स्वास्थ्य विभाग अब नरवाना से जींद तक पेयजल लाइन बिछाने के अलावा 4 एल बरसोला माइनर के विस्तार पर करेगा विचार

4 एल बरसोला के जरिए नहरी पानी उपलब्ध कराना शहरवासियों के लिए आसान

जींद. उचाना के पास से गुजर रही 4 एल बरसोला माइनर, जिसमें भाखड़ा का पानी आता है।

ये भी जानिए...





इस प्रकार बदली योजनाएं






प्लान की रिपोर्ट तैयार कर सौंपेंगे अधिकारी


झांझ, बिशनपुरा व सुंदर ब्रांच के पास बन सकते हैं जलघर

यदि 4 एल बरसोला माइनर से पानी शहरवासियों को मिलता है तो इसके लिए झांझ के पास जलघर बनाया जा सकता है। इसके अलावा हांसी तथा सुंदर ब्रांच से भी पानी लिया जा सकता है। इसके लिए बिशनपुरा तथा सुंदर ब्रांच के नजदीक कहीं जमीन पर जलघर बनाए जाएंगे।

सुंदर व हांसी ब्रांच में अलग-अलग समय आता है पानी

4 एल माइनर में रुटीन में भाखड़ा का पानी आने के साथ-साथ बरसात के समय भाखड़ा में पानी ज्यादा होने पर उसे 4 एल बरसोला माइनर में ही छोड़ा जाता है। सुंदर तथा हांसी ब्रांच नहर में पानी भी एक सप्ताह के गैप में अलग-अलग होता है, इसलिए यहां से भी शहर को पानी मिल सकता है। यदि एक नहर में पानी एक सप्ताह नहीं आता है तो उसकी पूर्ति दूसरी नहर से हो जाएगी।

जल्द ही रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप दी जाएगी : एसई


X
Jind News - haryana news bhakra or 4l barosola minor will get water through the water in 1 week will be decided
COMMENT