पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jind News Haryana News Blood Bank To Shift To New Building Next Month

अगले महीने नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगा ब्लड बैंक

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
सिविल अस्पताल की नई बिल्डिंग में ब्लड बैंक बनाने के लिए खिड़की-दरवाजे बदलने का कार्य 2 दिन बाद शुरू हो जाएगा। इसके लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने ठेकेदार को बुलाकर इस पर जल्द काम शुरू करने को कहा है। इस दौरान नर्इ बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर पर जहां पर ब्लड बैंक बनाया जाएगा।

उसके सभी दरवाजे व खिड़कियां एल्युमिनियम व शीशे के लगाए जाएंगे। इस कार्य के पूरा होने के बाद अगले माह जून में ब्लड बैंक नई बिल्डिंग में शिफ्ट होने की उम्मीद है। ब्लड बैंक शिफ्ट करने से पहलेएक बार फिर से ड्रग एवं कास्मेटिक डिपार्टमेंट अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। ब्लड बैंक शिफ्टिंग का सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही नई बिल्डिंग में ब्लड बैंक शिफ्ट हो पाएगा। नई बिल्डिंग में ब्लड बैंक के शिफ्ट होने से ब्लड ज्यादा मात्रा में स्टोर किया जा सकेगा और इससे मरीजों को फायदा होगा। फिलहाल पुरानी बिल्डिंग जहां पर ब्लड बैंक चल रहा है। वहां जगह की काफी कमी है और ब्लड स्टोर करने के लिए ज्यादा मशीनें नहीं रखी जा सकती।

जींद. सिविल अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक। फोटो|भास्कर

एक साल पहले लगा था ऑब्जेक्शन

सिविल अस्पताल में नई बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर पर जहां ब्लड बैंक बनाया गया है। वहां 2 साल पहले यह शिफ्ट हो जाना चाहिए था। लेकिन ब्लड बैंक के लिए जो रूम निर्धारित किए गए उसमें दरवाजे खिड़की लकड़ी के लगाए हुए थे। पिछले वर्ष जब ड्रग एवं कास्मेटिक डिपार्टमेंट की टीम ने दौरा किया तो इस पर आपत्ति जताई गई और इनको चेंज करने के बाद ही बलड बैंक के लिए लाइसेंस देने की बात कही गई। लेकिन एक साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी खिड़की दरवाजे नहीं बदले गए।

1.30 करोड़ के बजट में होना है यह कार्य

ब्लड बैंक के खिड़की दरवाजे बदलवने का कार्य अब पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाया जाएगा। सरकार द्वारा अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग के मेंटेनेंस वर्क के लिए जारी किए गए 1.30 करोड़ रुपए के बजट में से ही यह कार्य होना है। पुरानी बिल्डिंग के मेेंटेनेंस वर्क से पहले अब ब्लड बैंक को तैयार किया जाएगा।

काम शुरू करने का दिया आश्वासन

पुरानी बिल्डिंग के करवाए जाने वाले मेंटेनेंस वर्क में कौन-कौन से काम करवाए जाने हैं। इसके बारे में अभी स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूची सौंपी गई है। इसमें ब्लड बैंक के खिड़की-दरवाजे बदलने का भी काम शामिल हैं। सबसे पहले यही काम शुरू किया जाएगा। ठेकेदार ने इसके लिए दो दिन में काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। - पीसी चित्रा, एसडीओ पीडब्ल्यूडी जींद।

काम पूरा होते ही शुरू होगी शिफ्टिंग प्रक्रिया

नई बिल्डिंग में जहां ब्लड बैंक बनाया गया है उन रूम के खिड़की दरवाजे बदलते ही ब्लड बैंक शिफ्ट करने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। उम्मीद है अगले माह में यह सब कार्य पूरा हो जाएगा। -डा. एके चालिया, इंचार्ज ब्लड बैंक सिविल अस्पताल जींद।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement