बेटी से दो घरों में होता है उजाला : कुंडू

Jind News - सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालवा के अंतर्गत गांगोली गांव में मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने आंगनबाड़ी सेंटर...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:50 AM IST
Jind News - haryana news due to two daughters daughter is illuminated kundu
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालवा के अंतर्गत गांगोली गांव में मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने आंगनबाड़ी सेंटर पर स्वास्थ्य पोषण व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया। स्वास्थ्य कार्यकर्ता संदीप कुंडू ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या एक जघन्य अपराध है। यदि बेटियां ही नहीं होगी तो बहु कहां से आएगी। एक बेटी दो घरों की शान होती है। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अव्वल हैं। यह हमारा नैतिक कर्तव्य है कि हम समाज में लड़कियों और लड़कों की परवरिश बिना किसी भेदभाव के करें। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से पहले की अपेक्षा लोगों में काफी जागरूकता आई है और लोगों की विचारधारा में सकारात्मक बदलाव आया है। यदि लिंग अनुपात कम हुआ तो धरती पर मानव समाज का अस्तित्व ही खतरे में पड़ जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार ने बेटियों के लिए मुफ्त शिक्षा, आपकी बेटी हमारी बेटी, सुकन्या समृद्धि योजना समेत कई योजनाएं चलाई हुई है। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने महिलाओं को साफ सफाई, उचित पोषण, मलेरिया, डेंगू से सुरक्षा, टीकाकरण, परिवार नियोजन आदि विषयों पर भी जानकारी दी। इस अवसर पर आंगनबाड़ी वर्कर रीना, कलावती, मुकेश, अनिता, राजेश, पूनम भी मौजूद रही।

X
Jind News - haryana news due to two daughters daughter is illuminated kundu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना